Uncategorized

रेल्वे संघर्ष समिति ने सौंपा मंत्री अकबर को स्मरण पत्र

रेल्वे संघर्ष समिति ने सौंपा मंत्री अकबर को स्मरण पत्र

कांग्रेस सरकार की घोषणा याद दिलाई गई

मंत्री अकबर ने फिर से दुहराया रेलरूट परिवर्तन के मांग पर अपना समर्थन

पंडरिया – रेल्वे संघर्ष समिति पंडरिया कबीरधाम ने अपनी पुरानी मांग रूट परिवर्तन को लेकर चर्चा करते हुए प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री से मुलाकात कर पंडरिया प्रवास के दौरान ज्ञापन के माध्यम स्मरणपत्र के द्वारा सरकार के द्वारा किए गए वायदे को पूरा करने के लिए मांग रखी गई है।

मांग के समर्थन में मंत्री मोहम्मद अकबर ने अपनी सहमति जाहिर करते हुए कहा कि समिति ने जो मांग रखी है, जनहित में सर्वाधिक उपयुक्त है, जिस पर मेरी अपनी सहमति है । पहले भी मांग के समर्थन में मैंने अपनी सहमति दी थी आज भी कायम हूं। आंदोलन के समय कांग्रेस पार्टी ने समिति के मांग को समर्थन दिया था, और कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने के बाद पूरा करने की बात कही थी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के घोषणापत्र बनाते समय इस के मांग को समावेश करने की बात भी कही गई थी। छत्तीसगढ़ राज्य कांग्रेस पार्टी की सरकार ने भी अपनी सहमति समिति के मांग अनुरूप रेल लाईन जायेगी अन्यथा नहीं जायेगी मुखिया भूपेश बघेल ने भी बात कही है। इसके बावजूद भी समिति के सदस्यों के द्वारा बार-बार मांग दोहराई जा रही है। समिति ने अपने स्मरण पत्र के माध्यम वर्तमान कांग्रेस सरकार ने जो बातें कही थी, उसी को याद दिलाते हुए कहा गया है, कि केबिनेट की बैठक में रेलरूट परिवर्तन का प्रस्ताव लाकर केंद्र सरकार को भेजा जायेगा, किन्तु सरकार के कार्यकाल तीन वर्ष से अधिक समय बीत चुका है, वर्तमान कांग्रेस सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठा पाई है। इस बात का उल्लेख स्मरण पत्र में लिखा गया है।

पूर्व की भाजपा सरकार ने वर्षों पुरानी क्षेत्र की जनता के मांग अनुरूप रेल लाईन में अपनी कुछ निजीहित लाभ को ध्यान रखते हुए रूट परिवर्तन कर दिया। इतना ही नही आनन-फानन में केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल से भूमिपूजन भी करा लिये किन्तु क्षेत्र की जनता को मंजूर नहीं थी। जिसके विरोध में क्षेत्रीय जनता रेल्वे संघर्ष समिति के माध्यम विरोध करते हुए जिले के इतिहास में पहली बार 102 दिन आंदोलनरत रही है, इस दौरान राज्य सरकार के हठधर्मिता के खिलाफ केंद्र सरकार के सामने दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन किया गया है। पूर्व सरकार के कार्यकाल समाप्त हो गया, चुनाव की घोषणा हुई समिति ने सरकार के विरोध में काम करने की बीड़ा उठाये, परिणाम स्वरूप 2018 के विधानसभा चुनाव में कबीरधाम जिले के दोनों विधानसभा में भाजपा को भारी मतों से हार का मुंह देखना पड़ा। वर्तमान कांग्रेस पार्टी की सरकार ने समर्थन समिति की मांग को किया है। जिसके कारण निर्माण कार्य पूर्णतः बन्द पड़ा है। जो समिति के लिए जीत के साथ ही राहत की बात कही जा सकती है। पर वर्तमान कांग्रेस सरकार ने भी विधानसभा के पटल पर प्रस्ताव रखकर मांग के समर्थन में कोई प्रस्ताव पास नही किया है। इसलिए क्षेत्रीय जनता और रेल्वे संघर्ष समिति समय-समय पर सरकार को प्रतिनिधिमंडल के माध्यम किए गए वायदे को याद दिलाते रहती है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर को पंडरिया वार्ड नंबर 5 नवापारा में सामुदायिक भवन लोकार्पण कार्यक्रम स्थल पर ज्ञापन स्वरूप स्मरण पत्र दिया गया है। निज निवास पहुंचे पूर्व नगर पंचायत पंडरिया अध्यक्ष राधेलाल भास्कर के यहां भोजन के बाद भी बात रखी गई है।
स्मरण पत्र सौंपते समय मुख्य रूप से समिति के अध्यक्ष आशीष जैन, गुरुनाम सिंग छाबड़ा, रामकुमार टंडन, पालन सिंह वैश्य, नीरज सिंह, सूर्या ठाकुर, नंदकिशोर यादव, अनुराग ठाकुर, प्रशांतसिंह राजपूत, तामस्कर तिवारी, आदि उपस्थित रहे हैं ।

Related Articles

Back to top button