कवर्धा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित छत्तीसगढ़ की परिकल्पनाओं को साकार करते हुए राज्य के 34,427 करोड़ रूपए की 10 परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय और उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने वर्चुअल संबोधित किया मोदी की गारंटी के साथ हमारा छत्तीसगढ़ राज्य विकसित राज्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है-उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा

कवर्धा,। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज भारत सरकार द्वारा आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में छत्तीसगढ़ सहित कबीरधाम जिला से वर्चुअल माध्यम जुड़े। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बटन दबाकर 34,427 करोड़ रूपए की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। केंद्र सरकार की योजनाओं से छत्तीसगढ़ में विकास की लघु फ़िल्म का प्रदर्शन भी किया गया। विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ की थीम पर आधारित विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन कवर्धा के पीजी कॉलेज मैदान स्थित इंडोर स्टेडियम में किया गया। विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय, उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने वर्चुअल माध्यम से जुड़े। इंडोर स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में कबीरधाम जिले में निवासरत् विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समाज के वरिष्ठजनों को आमंत्रित किया गया था। बैगा समाज के श्री मोती बैगा सहित जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला रामकुमार भट्ट, कवर्धा जनपद अध्यक्ष श्रीमती इंद्राणी दिनेश चंद्रवंशी, पूर्व विधायक एवं संसदीय सचिव श्री मोतीराम चंद्रवंशी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री अनिल ठाकुर, श्री कैलाश चंद्रवंशी, श्री जसविंदर बग्गा, श्री गोपाल साहू, श्री नितेश अग्रवाल, श्री चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी सहित कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव, डीएफओ श्री चुड़ामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओं श्री संदीप कुमार अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथियों द्वारा राज्य शासन द्वारा संचाचिल प्रचलित नवीन राशन कार्ड का हितग्राहियों को वितरण किया।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम को वर्चुअल संबोधित किया। उन्होंने जय जोहार करते हुए कहा कि प्रदेश के कोने-कोने से जुड़े मेरे परिवारजनों आप सभी का मैं अभिनंदन करता हूँ। आप सभी ने हमें जो आशीर्वाद दिया, इसी का परिणाम है कि आज हम विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आपके बीच आएं हैं। गरीब, किसान, युवा और नारी शक्ति के सशक्तिकरण से विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण होगा। यह आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से बनेगा। इसलिए आज छत्तीसगढ़ के विकास से जुड़ी लगभग 35 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। इनमें कोयले से जुड़े, सौर ऊर्जा से जुड़े और कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट हैं। इनसे छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर बनेंगे। इन योजनाओं के लिए छत्तीसगढ़ के भाई-बहनों को बधाई।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में डबल इंजन सरकार जिस प्रकार अपनी गारंटियों को पूरा कर रही है वो बहुत प्रशंसनीय है। छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को दो साल का बकाया बोनस दिया जा चुका है। तेंदूपत्ता संग्राहकों के पैसे बढ़ाने की गारंटी मैंने दी थी। डबल इंजन सरकार ने यह गारंटी पूरी कर दी है। गरीबों के घर पहले नहीं बन पा रहे थे। अब हमारी सरकार गरीबों के घर बनाने तेजी से काम कर रही है। हर घर जल की योजना, इसे भी पूरा करने की दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है। पीएससी परीक्षा में हुई गड़बड़ियों की जांच का आदेश दे दिया गया है। मैं छत्तीसगढ़ की बहनों को महतारी वंदन योजना की बधाई देता हूँ इससे लाखों महिलाओं को लाभ होगा। हम जो कहते हैं वो कर के दिखाते हैं। मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी। छत्तीसगढ़ के पास परिश्रमी किसान, प्रतिभाशाली नौजवान और प्रकृति का खजाना है। विकसित होने के लिए जो भी चाहिए, छत्तीसगढ़ के पास पहले भी मौजूद था। आज भी है। आप सभी मोदी के परिवार हैं। आपके सपने ही मोदी का संकल्प हैं। आज मैं विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ की बात कर रहा हूँ।
मुख्यमंत्री श्री विष्ण देव साय ने संबोधन करते हुए कहा कि आप छत्तीसगढ़ को 34 हजार 427 करोड़ रुपए की 10 परियोजनाओं का सौगात दे रहे हैं। मैं छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से आपके प्रति आभार प्रगट करता हूँ। आपका स्नेह और अनुग्रह हमेशा हमारे ऊपर रहता है। छत्तीसगढ़ की जनता ने आपकी गारंटी पर भरोसा किय। आपकी गारंटी के सारे कामों को पूरा करने के लिए हम अग्रसर हुए हैं। 18 लाख से अधिक आवास स्वीकृत हुए हैं। 3716 करोड़ रुपए की दो साल की बोनस राशि किसानों को दी है। साथ ही 3100 रुपए धान की कीमत देने का वायदा था इसे पूरा किया।
उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्ण देव साय के नेतृत्व में हमारा छत्तीसगढ़ राज्य विकसित राज्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार बनते ही मोदी की सभी गांरटियों को छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री साय जी के नेतृत्व में पूरा किया जा रहा है। कैबिनेट की पहली बैठक में मोदी की गारंटी में शामिल 18 लाख आवासहीन, गरीब परिवारों के लिए निःशुल्क आवास की स्वीकृति दी गई। इसके बाद राज्य के 13 लाख किसानों को धान के बाकाया बोनस 3716 करोड़ रूपए किसानों के खाते में डाले गए। किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी की व्यवस्था के साथ धान खरीदी की गई। किसानों को धान के समर्थन मूल्य का भुगतान किया गया। 3100 रूपए प्रतिक्विंटल अंतर की राशि को एक मुश्त किसानों को दिया जाएगा। दीन दयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना के माध्यम से राज्य के भूमिहीन खेतिहर मजदूर को हर साल 10 हजार रूपए देने का प्रावधान भी शीघ्रता से पूरा किया जाएगा। मोदी की गारंटी में शामिल महतारी वंदन योजना की शुरूआत हो गई है अब तक राज्य के 75 लाख महिलाओं से आवेदन प्राप्त हो गए है। शीघ्र ही इस योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओं को सालाना बारह हजार रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ महिला सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है। राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में महतारी सदन का निर्माण किया जाएगा।
उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के सभी उपलब्धियों और भविष्य में लागू होने वाले जनकल्याणकारी योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में शामिल सभी अतिथियों का स्वागत और अभिनंदन किया। इस अवसर पर श्री गणेश तिवारी, श्री मनीराम साहू, डॉ. आनंद मिश्रा, श्री रिंकेश वैष्णव, श्री खिलेश्वर साहू, श्री अजय सिंह ठाकुर सहित जनप्रतिनिधि, जिले के नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button