कोरिया

: कोरिया : किसान की भूमि मे लगी प्रत्येक फसल को सावधानी से रिकार्ड  में दर्ज करें पटवारी-श्री दुग्गा जिले के प्रभारी सचिव श्री दुग्गा, मनेन्द्रगढ़ और भरतपुर में योजनाओं का आंकलन करने पहुंचे

: कोरिया : किसान की भूमि मे लगी प्रत्येक फसल को सावधानी से रिकार्ड  में दर्ज करें पटवारी-श्री दुग्गा
जिले के प्रभारी सचिव श्री दुग्गा, मनेन्द्रगढ़ और भरतपुर में योजनाओं का आंकलन करने पहुंचे

कोरिया 09 सितम्बर 2020

कोरिया जिले के प्रभारी सचिव श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा राज्य षासन के निर्देष पर अभियान चलाकर की जा गिरदावली कार्य का भौतिक निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होने अलग अलग ग्राम पंचायतों में जाकर छत्तीसगढ़ षासन की जनहितकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा लिया और संबंधितों को आवष्यक सुधार हेतु दिषा-निर्देष जारी किए। मंगलवार को श्री दुग्गा ने जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ़ के ग्राम पंचायत मोरगा से गिरदावली कार्य की जांच प्रारंभ की। यहां उन्होने स्थानीय किसान श्री जुम्मन आत्मज रामकृपाल के खेतों में पहुंचकर सबंधित क्षेत्र में पदस्थ ग्राम पटवारी से दस्तावेज मंगाकर दर्ज की गई फसलों का अवलोकन किया। यहां उनहोने पड़त भूमि के साथ किसान के बाड़ी से लगे कुंए को भी गिरदावली के साथ रिकार्ड में दर्ज करने को कहा। श्री दुग्गा ने कहा कि प्रत्येक किसान के भूमि का वास्तविक चिंहाकन करने के बाद ही पटवारी अपने रिकार्ड में सभी फसलों का आच्छादन क्षेत्र मापकर दर्ज करें। यह षासन का अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है इसमें किसी भी तरह की लापरवाही ना करें। ग्राम पंचायत बिरौरीडांड़ में श्री दुग्गा ने किसान सुकालू के खेतों में पहुंचकर यहां लगाई गई दलहन की फसल को भी अनिवार्य रूप से रिकार्ड में दर्ज किए जाने के निर्देष दिए। किसानों से बात करते हुए उन्होने गांव में हो रहे गिरदावली कार्य के संबंध में पूछताछ की।

प्रभारी सचिव श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने मौके पर उपस्थित राजस्व विभाग के अधिकारियों को कहा कि किसान जो भी फसल लगा रहा है चाहे वह दलहन हो, तिलहन हो या उसकी भूमि मे उपलब्ध संसाधन आदि हों सभी को विधिवत रिकार्ड में दर्ज करें। साथ ही यह प्रत्येक गांव में मुनादी कराएं कि 20 सितंबर को गिरदावली का कार्य पूर्ण होने के बाद अगले दिन उसकी सूची का प्रकाषन ग्राम पंचायत में होगा जिसमें संबंधित किसान आकर अपनी दावा-आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं। यहां किसान हीरावन के खेतेां में लगी उड़द,तिल की फसल का निरीक्षण कर उन्होने कृषि विस्तार अधिकारी को कुछ किसानों के धान के खेतों मे कीट के प्रकोप को तुरंत रोकने के लिए आवष्यक दवााअें के छिड़काव कराने के निर्देष दिए। जिले के प्रभारी सचिव ने स्थानीय किसान दीपक से चर्चा कर उसके काबिज भूमि खातों की जानकारी ली। उन्होने किसान अषोक के भूमि में की गई गिरदावली का भी निरीक्षण किया। उन्होने किसानों से किसान क्रेडिट कार्ड के तहत मिलने वाले कृषि ऋण के बारे में पूछा और उपस्थित किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से लाभ लेने के बारे मे बताया। वह ग्राम के किसान होरीलाल के खेतों में पहुंचे और श्री विधि से लगाई गई फसल का अवलोकन किया। किसान ने बताया कि उसके खेतों में कीट का प्रकोप हो रहा है इसपर उन्होने कृषि विभाग के अधिकारियों को तत्काल दवाओं के छिड़काव से उसकी रोकथाम करने के निर्देष दिए।
निरीक्षण भ्रमण कार्यक्रम के तहत श्री दुग्गा ने भरतपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत चुटकी में जाकर यहां के किसानों से चर्चा कर गिरदावली कार्य का निरीक्षण किया। उपस्थित किसानों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होने कहा कि आप सभी ज्यादा से ज्यादा मक्का, दलहन और तिलहन की खेती करना प्रारंभ करें। यह कम लागत में होने वाली खेती हैं और आर्थिक दृष्टिकोण से भी काफी लाभप्रद है। ग्राम चुटकी के कुछ किसानों ने बताया कि पषुओं को कुछ चर्म रोग हो रहे हैं इसपर उन्होने पषु चिकित्सा विभाग को तत्काल ग्रामों में चिकित्सा षिविर आयोजित किए जाने के निर्देष दिए। ग्राम पंचायत बहरासी में पहुंचकर श्री दुग्गा ने किसान विसंभर के खेतों में लगी धान की फसल का अवलोकन कर गिरदावली में दर्ज रिकार्ड का अवलोकन किया। इसके साथ ही उन्होने लगभग एक दर्जन किसानों के भूमि रिकार्ड के साथ की दर्ज की गई फसल का औचक निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत माड़ीसरई के किसान सुरेष के खेतों में पहुंचकर श्री दुग्गा ने किसानों से लगाई गई फसल होने वाले उत्पादन और धान की खेती में लगने वाले खर्च आदि के बारे में पूछताछ की। भरतपुर आरआई सर्किल के इस गांव में प्रभारी सचिव के कहने पर नायब तहसीलदार श्री विप्लव श्रीवास्तव सभी को गिरदावली कार्य के चरणबद्ध कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। श्री दुग्गा ने कहा कि सभी किसान 21 तारीख को जाकर ग्राम पंचायत कार्यालय में अपने दर्ज फसल और कृषि रकबे का मिलान जरूर करने के लिए कहा। उन्होने कहा कि यदि कोई भी रिकार्ड गलत दर्ज हो गया है तो उसकी आपत्ति दर्ज कराएं। माड़ीसरई के अलावा उन्होने देवगढ़, लरकोड़ा, आदि ग्राम पंचायतों का निरीक्षण करने के बाद चिड़ौला, बड़वाही, मेंहदौली और भगवानपुर ग्राम पंचायतों में भी जाकर गिरदावली का निरीक्षण किया और राजस्व विभाग के साथ कृषि विभाग के अधिकारियों को आवष्य
कृषि विभाग के अधिकारियों को आवष्यक दिषा-निर्देष दिए। इस भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, उप संचालक कृषि श्री दीवान, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री चैहान, श्री वीरेन्द्र लकड़ा, जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार,राजस्व निरीक्षक तथा संबंधित क्षेत्र के पटवारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button