कवर्धा

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल आयोजन का उद्देश्य,,अभय सूर्यकांत गंधर्व

कवर्धा,,अभय सूर्यकांत गंधर्व* मीडिया प्रभारी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कवर्धा ( जिला सचिव IT CELL & SM कांग्रेस कबीरधाम ) ने
कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक:विलुप्त हो रहे खेल गिल्ली डंडा, लंगड़ी दौड़, फुगड़ी सहित अन्य खेलों को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ शासन के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी की पहल |
युवा शक्ति को सही दिशा देने और विकास की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है. क्लब के माध्यम से युवा शासन की विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रिय सहयोग कर रहे हैं. शिक्षा और खेल के माध्यम से स्वस्थ समाज की स्थापना में सहभागी बनने का अवसर उन्हें मिला है. युवाओं को कुपोषण को दूर करने सामाजिक असमानता, कुरीतियों को दूर करने, शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्वच्छता अभियान में जुड़कर कार्य करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।
छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन का उद्देश्य
पारंपरिक खेलों को महत्व देने और लोगों में खेल के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से हर गांव में खेल प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया गया है। इस पहल से ग्रामीण अंचलों में छिपी प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। गांव स्तर पर राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है। जिन्हें खेल प्रतियोगिता कराने की जिम्मेदारी दी गई है। गांव के बाद जोन स्तर, फिर विकासखंड, जिला, संभाग और अंतिम में राज्य स्तर खेल प्रतियोगिताएं होगी। युवा से लेकर बुजुर्ग भाग ले सकते है।
सामाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों के अलावा खेल के क्षेत्र में इनकी सक्रियता व सेवा कार्यों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है।राजीव युवा मितान क्लब के जरिए गांव गांव में सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें ग्रामीणों की सहभागिता को ही अनिवार्य किया गया है।
राजीव युवा मितान क्लब के मुख्य कार्य – खेल गतिविधियाँ – कबड्डी, खो-खो, योगा, कुश्ती क्रिकेट, छत्तीसगढ़ी पारम्परिक खेल यथा- गेड़ी, फुगड़ी, भौरा, पिट्ठूल, आदि की प्रतियोगिताएं है जिसमें पहला वर्ग में 18 साल, दूसरा वर्ग में 18 से 40 और तीसरा वर्ग में 40 से ज्यादा उम्र के प्रतिभागी शामिल हो सकते है। ओलंपिक खेल के तहत शासन की ओर से प्रत्येक पंचायत को एक लाख रुपए जारी की गई है। जिसके बाद छत्तीसगढ़िया राजीव युवा मितान अंतर्गत खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
सभी वर्ग के खिलाड़ी गिल्ली डंडा, लंगड़ी दौड़, कबड्डी,खो-खो, 100 मीटर दौड़, फुगड़ी, भंवरा, गेड़ी दौड़, लंबी कूद, बिल्लस व अन्य खेल में भाग ले रहे है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 14 प्रकार के विलुप्त हो रहे ग्रामीण खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए राजीव व मितान क्लब खाते के माध्यम से सालाना एक लाख रुपए देकर सहयोग प्रदान कर रहे हैं। जिसमें ग्रामीण प्रतिभा बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।मनोरंजनात्मक प्रतिस्पर्धाएं। सामाजिक गतिविधियाँ – 01. पर्यावरण का संरक्षण – पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान व पेयजल संरक्षण, प्लास्टिक मुक्त अभियान, ओ.डी.एफ. अभियान आदि। 02. शिक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य – स्कूलों मे बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थित हेतु कार्य करना। विद्यालय छोड़ चुके बच्चों को विद्यालय प्रवेश हेतु प्रोत्साहित करना। जीवन कौशल शिक्षा कार्यक्रम। एड्स नियंत्रण, कुपोषण अभियान, मलेरिया उन्मूलन, कोविड टीकाकरण आदि में सक्रिय भागीदारी। 03. जागरूकता कार्यक्रम – सेव गर्ल्स चाईल्ड, स्वैच्छिक रक्तदान, एच.आई.वी. (एड्स) एवं कोरोना (कोविड-19) के बचाव, नशा मुक्ति, शराब मुक्ति अभियान पर जागरूकता का प्रचार-प्रसार करेंगे

Related Articles

Back to top button