कवर्धा

जिले का चौथा अनुविभाग सहसपुर लोहारा का मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया विधिवत शुभारंभ

जिले का चौथा अनुविभाग सहसपुर लोहारा का मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया विधिवत शुभारंभ

प्रशासनिक इकाई के विस्तार से वनांचल, दूर-दराज के ग्रामीणों को मिलेगी नजदीक मे सुविधा

मुख्यमंत्री ने वनांचल क्षेत्र झलमला और नगर पंचायत सहसपुर लोहारा के भेंट मुलकात कार्यक्रम में आम नागरिकों से सीधा संवाद कर रूबरू हुए

कवर्धा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज अपने प्रदेश व्यापी भेंट मुलाकात के कबीरधाम जिले के प्रवास के दौरान सोमवार को विकासखण्ड मुख्यालय सहसपुर लोहारा में नवीन राजस्व अनुविभाग मुख्याल कार्यालय का शुभारंभ किया। इन अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री टीएस सिंह देव, कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चंद्राकर, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित थे।
क्षेत्रवासियों को प्रशासनिक सुविधा और वनांचल, दूर-दराज के ग्रामीणों की सुविधा के लिए सहसपुर लोहारा में अनुविभाग कार्यालय का विधिवत शुभारंभ किया। ग्रामीणों के लंबे समय की मांग को मुख्यमंत्री श्री बघेल ने साकार कर नई उपलब्धियों का उपहार भेंट की है। कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के विशेष प्रयास से यह उपलब्धि क्षेत्रवासियों को मिली है।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज तहसील सहसपुर लोहारा को अनुविभाग का स्वरूप देकर इसका शुभारंभ किया। उन्होंने क्षेत्रवासियों को सहसपुर लोहारा को अनुविभाग बनने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2022-23 के बजट में तहसील सहसपुर लोहारा को अनुविभाग का दर्जा दिया गया। आज इसके शुभारंभ के बाद यह जिला का चौथा नंबर का अनुविभाग होगा। इसके अंतर्गत 1 नगरीय निकाय, कुल 96 ग्राम पंचायत, 198 गांव शामिल है। तहसील का भगौलिक क्षेत्र 61479 हेक्टयर है। सहसपु में 01 स्वास्थ्य केन्द्र, 05 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और 25 उपस्वास्थ्य केन्द्र संचालित है। तहसील सहसपुर के अंतर्गत 22 धान खरीदी केन्द्र, 5 राजस्व निरीक्षक मंडल और 45 पटवारी हल्का है। वर्ष 2011 के जनगणना अनुसार सहसपुर तहसील की जनसंख्या 152238 है। जिसमें 72792 पुरूष और 72929 महिला है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कबीरधाम जिला प्रवास के दौरान कवर्धा विधानसभा के प्रदेशव्यापी भेंट मुलाकात कार्यक्रम वनांचल क्षेत्र झलमला और नगर पंचायत सहसपुर लोहारा में आम नागरिकों से सीधा संवाद कर रूबरू हुए। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल प्रदेशव्यापी भेंट मुलाकात कार्यक्रम में विधानसभा के ग्रामीण और वनांचलों में पहुंचकर अपनी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दे रहे हैं। साथ ही जानकारी और फीडबैक वे स्वयं लिए।

Related Articles

Back to top button