बिलासपुर

 शहर में घूम रहे पशुओं के भोजन व उपचार के लिये कलेक्टर ने की पहल ,स्वयंसेवी संस्थाओं ने बढ़ाए हाथ ।

 शहर में घूम रहे पशुओं के भोजन व उपचार के लिये कलेक्टर ने की पहल ,स्वयंसेवी संस्थाओं ने बढ़ाए हाथ ।
बिलासपुर। शहर की गलियों व सड़कों पर विचरण कर रहे घुमंतू पशुओं को लॉकडाउन के चलते इस समय भोजन सामग्री नहीं मिल पा रही है। कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने इस संवेदनशील मुद्दे पर पहल की और अब जन सहयोग से उनके भोजन व उपचार की व्यवस्था की जा रही है।
कलेक्टर डॉ. अलंग के संज्ञान में यह बात लाई गई कि लॉकडाउन के कारण घुमंतू पशुओं को भी आहार उपलब्ध नहीं हो रहा है। इस पर उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। उनके मार्गदर्शन पर पशु चिकित्सा विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. आर के सोनवाने के नेतृत्व में डॉ. आर.एम. त्रिपाठी, डॉ. तन्मय ओत्तलवार, श्री राजेन्द्र लांजेवार, श्री ओंकार प्रसाद, श्री जयंत श्रीवास्तव, श्री महेन्द्र शुक्ला, श्री नितिन महरोलिया, श्री विक्की आहूजा एवं अन्य स्वयंसेवी संगठनों ने आगे आकर पशुओं के भोजन की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। इनके द्वारा 15 अप्रैल से लगातार आवारा कुत्ते, गौवंश व अन्य पशुओं के लिए स्वयं के स्त्रोतों से राशि एकत्र कर भोजन एवं उपचार की व्यवस्था की जा रही है।
प्रथम चरण में गोल बाजार, पुराना बस स्टैंड, करबला एवं रेल्वे स्टेशन बिलासपुर के क्षेत्रों में पाये जाने वाले पशुओं को भोजन एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई । द्वितीय चरण में 16 अप्रैल को शनिचरी बाजार, मछली मार्केट, बाल्मिकी चैक, तेलीपारा रोड, करबला, पुराना बस स्टैंड, तारबाहर चैक, रेल्वे स्टेशन बिलासपुर, बुधवारी बाजार में 200 से ज्यादा पशुओं को भोजन प्रदाय किया गया एवं उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। यह क्रम अनवरत जारी रखे जाने हेतु शहर के विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों ने अपना हाथ बढ़ाया है।

Related Articles

Back to top button