कवर्धा

जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक में कृषि विभाग, जिला पंचायत विकास निधि सहित क्षेत्र के विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट के अध्यक्षता में उर्वरक भंडारण, विद्युत व्यवस्था सहित जनहित के अनेक विषय पर हुई व्यापक चर्चा जिला पंचायत सदस्यों ने रखे अपनी क्षेत्र से संबंधित विषय,सभी समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश

जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक में कृषि विभाग, जिला पंचायत विकास निधि सहित क्षेत्र के विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट के अध्यक्षता में उर्वरक भंडारण, विद्युत व्यवस्था सहित जनहित के अनेक विषय पर हुई व्यापक चर्चा

जिला पंचायत सदस्यों ने रखे अपनी क्षेत्र से संबंधित विषय,सभी समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश

कवर्धा,। जिला पंचायत के सभा कक्ष में आयोजित सामान्य सभा की बैठक में कृषि विभाग एवं जिला पंचायत विकास निधि सहित विभिन्न विषयो पर चर्चा कर योजनाओं की समीक्षा की गई। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान उप संचालक कृषि द्वारा बताया गया कि खरीफ सीजन 2024 के लिए बीच उपलब्धता भंडारण एवं वितरण का कार्य निरंतर जारी है। बताया गया कि 15 प्रकार के फसलों जिसमें धान, मक्का, कोदो-कुटकी, रागी, अरहर उड़द, मूंग, इत्यादि शामिल है। उसमें कुल उपलब्धता 17707.22 क्विंटल है तथा इसमें से 14846.70 क्विंटल भंडारण किया गया है। उर्वरक भंडारण एवं वितरण की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जिले में यूरिया डीएपी एमओपी एसएसपी एनपीके का कुल लक्ष्य 66350 मेट्रिक टन है। जिसमें से डबल लॉक में 30666 मैट्रिक टन की उपलब्धता है और इनमें से 47053.31 मेट्रिक टन का भंडारण किया गया है तथा 31180.51 मेट्रिक टन का वितरण जरूरतमंद किसानों को किया जा चुका है।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में खरीफ सीजन 2023 मे 3749 किसानों को लाभान्वित करते हुए 2 करोड़ 70 लाख रुपए की क्लेम की राशि वितरित की गई है। इसी तरह रबी सीजन 2023-24 में 17566 किसानों को लाभान्वित करते हुए 30 करोड़ 43 लाख रुपए क्लेम की राशि से कृषकों को लाभान्वित किया गया है। विभाग द्वारा सदन को जानकारी देते हुए बताया गया कि ऐसे किसान जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपना पंजीयन नहीं कराया है उन किसानों को फसल में नुकसान होने पर आरबीसी 6/4 के तहत प्रकरण बनाकर लाभान्वित किया जाता है। जिला पंचायत सदस्य श्री तुकाराम चंद्रवंशी द्वारा खाद एवं बीज की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली गई जिस पर विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में बीज निगम के माध्यम से इसकी आपूर्ति की जाती है तथा निरंतर या कार्य प्रगति पर है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना अंतर्गत जानकारी देते हुए बताया कि पूरे प्रदेश में कबीरधाम जिला किसानों को इस योजना में जोड़ने के लिए प्रथम स्थान पर है। जिसमें किसानों का ई केवाईसी आधार सीडिंग एवं लैंड इंटीग्रेशन की इंट्री प्रदेश में सर्वाधिक की गई है। क्रमशः 99.80 प्रतिशत किसानों का ई केवाईसी 98.98 प्रतिशत किसानों का आधार पसिडिंग एवं 100 प्रतिशत किसानों का लैंड इंटीग्रेशन ऑनलाइन करने की जानकारी दिया गया। जिला पंचायत सदस्य श्री राम कुमार भट्ट एवं श्री तुकाराम चंद्रवंशी ने इस कार्य में बचे किसाने की ऑनलाइन एंट्री की जानकारी पर सुझाव दिया गया कि कैंप लगाकर सभी पात्र किसानों की ई केवाईसी, आधार सीडिंग एवं लैंड इंटीग्रेशन की एंट्री पूर्ण की जाए। जिससे कि किसानों को केंद्र सरकार की इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ मिल सके।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप कुमार अग्रवाल भी उपस्थित रहे साथ में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुमीर बाई पुसाम, श्री राम कुमार भट्ट, श्री तुकाराम चंद्रवंशी, श्री राम कुमार पटेल, श्रीमती रामकली धुर्वे, श्रीमती सरस्वती साहू, अध्यक्ष जनपद पंचायत स. लोहारा श्रीमती लीला बाई वमा,र् अध्यक्ष जनपद पंचायत पंडरिया श्रीमती समुंद बाई कुर्रे, सांसद लोकसभा क्षेत्र राजनांदगांव के प्रतिनिधि श्री संतोष पटेल एवं विधायक विधानसभा क्षेत्र कवर्धा के प्रतिनिधि श्री राम कुमार पटेल एवं विधायक विधानसभा क्षेत्र पंडरिया के प्रतिनिधि श्री रौशन दुबे उपस्थित रहे। इस दौरान सभी सदस्यों ने सदन में अपने क्षेत्र से जुड़े विषयों को रखते हुए विभाग से जानकारी प्राप्त की।
जिला पंचायत विकास योजना 2024-25 के लिए निर्माण कार्य का प्रस्ताव देने एवं कार्य स्वीकृती पर सदन को जानकारी देते हुए उप संचालक पंचायत ने बताया कि कुल 9 थीम के अंतर्गत इस योजना में कार्य किया जाना है। जिसमें गरीबी मुक्त पंचायत स्वस्थ गांव बाल हितैषी पंचायत पर्याप्त जल युक्त गांव स्वच्छ एवं हरित गांव आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव सामाजिक रूप से न्याय संगत एवं सुरक्षित गांव सुशासन वाला गांव एवं महिला हितैषी गांव के तहत कार्य होने की जानकारी दी गई। इस संबंध में चर्चा करते हुए सीईओ जिला पंचायत ने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि वह अपने क्षेत्र से जुड़े निर्माण कार्यों का प्रस्ताव जिला पंचायत में उपलब्ध करा दें जिससे कि निर्माण कार्य की स्वीकृती किया जा सके।श्रीमती समुंद बाई कुर्रे द्वारा ग्राम देवगड़िया में दो विद्युत पोल की आवश्यकता होने की बात सदन में रखी गई। इसी तरह जिला पंचायत सदस्य ने ग्राम कोयलार झोरी के उप स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं का आकलन करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए जिससे कि टीकाकरण एवं रोगियों की जांच समय पर होता रहे। ग्राम ठाठापुर, गोछिया, बुधवारा जैसे कुछ गांव में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में किसानों की परेशानियों को रखा गया। जिला पंचायत सदस्यों द्वारा सदन में उठाए गए विषयों पर तत्काल निराकरण करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप कुमार अग्रवाल द्वारा विभाग प्रमुखों को दिए। जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा की बैठक में उप संचालक पंचायत सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं जिला पंचायत के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button