कवर्धा

स्व सहायता समूह की दीदियों के बना सरस मेला मिल का पत्थर 45 लाख रुपए से अधिक का व्यवसाय हुआ 8 दिनों में सभी स्टालों में हो रही बंपर बिक्री घरेलू सामानों से लेकर जैविक खाद्य सामग्रियां पसंद कर रहे लोग

स्व सहायता समूह की दीदियों के बना सरस मेला मिल का पत्थर

45 लाख रुपए से अधिक का व्यवसाय हुआ 8 दिनों में

सभी स्टालों में हो रही बंपर बिक्री

घरेलू सामानों से लेकर जैविक खाद्य सामग्रियां पसंद कर रहे लोग

कवर्धा, । उपमुख्य मंत्री एवं गृह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री विजय शर्मा के सकारात्मक पहल का असर दिखने लगा है। कबीरधाम जिले में पहली बार आयोजित 10 दिवसीय क्षेत्रीय सरस मेला में जिले वासियों ने बम्पर खरीदी की है। 10 दिवसीय मेला 26 फरवरी से प्रारंभ होकर 6 मार्च तक पीजी कॉलेज ग्राउंड कवर्धा में चल रहा है। मात्र 8 दिनों में ही मेले में 45 लाख रुपए से अधिक की खरीदी जिले वासियों द्वारा विभिन्न स्टालों से की गई है।
उल्लेखनीय है कि सरस मेला में लगभग 200 स्टाल लगाए गए हैं जिसमें महिला स्व सहायता समूह के द्वारा विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके साथ ही क्राफ्ट मेला एवं स्वदेशी मंच एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के स्टाल लगे हैं। समूह द्वारा विभिन्न प्रकार के खाद्य सामग्रियां जैसे काजू उत्पादन जीरा फुल चावल उत्पादन अचार पापड़ निर्माण टोकनी निर्माण बिस्किट्स सहित अन्य दैनिक उपयोग के घरेलू वस्तुओं का विक्रय मेले के माध्यम से किया जा रहा है जो मेले में आने वाले लोगों को बहुत पसंद आ रहे हैं।

इस संबंध में चर्चा करते हुए कलेक्टर कबीरधाम श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि समूह द्वारा लगाए गए फूड स्टॉल की रौनक देखते ही बन रही है। छत्तीसगढ़ी व्यंजनों में चीला चौसेला फराह साबूदाना बड़ा मुंगोड़ी भजिया तथा चाइनीस पकोड़ा के साथ दोसा पाव भाजी चाऊमीन आदि के स्वादिष्ट व्यंजन लोगों की पसंद बनी हुई है यही कारण है कि फूड स्टॉल में लगातार भीड़ बनी रहती है। पॉपकॉर्न बनाने वाले समूह द्वारा प्रत्येक दिन लगभग 6 से 7 हजार रुपए का व्यवसाय किया जा रहा है जो अपने आप में उल्लेखनीय है। श्री जनमेजय महोबे ने आगे कहा कि सरस मेले से ग्रामीण क्षेत्र में कार्य करने वाली महिला स्व सहायता समूह को बेहतर अवसर मिला है कि वह अपने उत्पादों को आम जनता तक सीधे पहुंच रही है। उत्पादों की गुणवत्ता के कारण लोगों ने इसे हाथों हाथ लिया है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम से संदीप कुमार अग्रवाल ने चर्चा करते हुए बताया कि मेला प्रारंभ से व्यवसाय धीरे-धीरे बढ़ता गया और आठवें दिन 45 लाख रुपए से अधिक का व्यवसाय हो गया है।उम्मीद की जा रही है कि मेले के बचे दो दिनों में यह व्यवसाय 50 लाख रुपए से अधिक हो सकता है।मेला 6 मार्च तक चलेगा तथा मेले में सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए मनोरंजन के साथ घरेलू सामग्रियों का प्रदर्शन लोगों को अपनी ओर खींच रहा है।

Related Articles

Back to top button