कवर्धारायपुर

 पल्स पोलियो के खिलाफ भारत की जंग में विकास खंड पंडरिया ने पल्स पोलियो की खुराक पिलाकर किया योगदान..

 पल्स पोलियो के खिलाफ भारत की जंग में विकास खंड पंडरिया ने पल्स पोलियो की खुराक पिलाकर किया योगदान..

भारत ने पल्स पोलियो के खिलाफ अपने लड़ाई में नई ऊर्जा और संकल्प दिखाया है। देश ने पिछले दशक में बड़े प्रगति की है, लेकिन अभी भी कुछ चुनौतियां हैं जिसे भारत प्रत्येक वर्ष पोलियो के खिला टीकाकरण सत्र चलाकर चुनौतीयों का सामना करना रहा है।

इसी के अंतर्गत विकास खंड पंडरिया में पोलियो को हराने के लिए 3 मार्च 2024 को भारत सरकार द्वारा निर्देशित टीकाकरण सत्र चलाया गया।

इसी सम्बन्ध में विकास खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ अनामिका पटेल ने बताया कि पल्स पोलियो एक अभिशाप है जो बच्चों को लकवा जैसे दूसपरिणामों से जूझने का खतरा बनाए रखता है। भारत ने पिछले दशक में इस बीमारी के खिलाफ काफी प्रगति की है, लेकिन अभी भी कुछ क्षेत्र हैं जहां यह मामला चुनौतीपूर्ण है। इन क्षेत्रों में बच्चों के टीकाकरण की दर में गिरावट हो सकती है, जिससे बीमारी का फैलाव बढ़ सकता है। इस लिए इस अभियान के तहत “2 बून्द हर बार, पोलियो पर जीत रहे बरकरार ” की थीम पर पूरे क्षेत्र में पोलियो टीकाकरण का बूथ लगाकर 0-5 वर्षो के बच्चो को ओरल पोलियो ड्राप पिलाया गया, और अभियान का सुपरविजन की आवश्यकता को देखते हुए विकास खंड स्तर पर टीम बनाकर इस कार्यक्रम का निरिक्षण एवं सुपरविजन किया गया जिसमे एक टीम में खंड चिकित्सा अधिकारी टीम द्वारा पंडरिया के 61 प्रतिशत क्षेत्र को कवर करने वाले वानंचल एवं बैगा बाहुल्य क्षेत्र का पल्स पोलियो के अभियान का निरिक्षण किया गया एवं इस कड़ी में मैदानी क्षेत्र में खंड कार्यक्रम प्रबंधक प्रदीप ठाकुर के साथ चिरायु टीम द्वारा दौरा किया गया एवं पंडरिया के कोर वानंचल क्षेत्र में कुकदुर सेक्टर मेडिकल ऑफिसर डॉ प्रश्नगीना साधु द्वारा सुपरविजन किया गया, खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा इस सन्दर्भ में बताया की पॉलियो ड्राप के साथ इसका सुपर विजन इसलिए जरुरी हो जाता है क्युकी इसे पिलाने में समय और पोलियो ड्राप के तापमान एवं इसकी को संधारित करना सही होना चाहिए इसलिए संस्था अनुसार क्षेत्र में सेक्टर सुपर वाइजर एवं आर एम ए द्वारा भ्रमण कर निरिक्षण किया गया।

पल्स पोलियो के खिलाफ लड़ाई में सफलता के लिए, सभी सामाजिक वर्गों का सहयोग आवश्यक है। इस संघर्ष में हर व्यक्ति का योगदान महत्वपूर्ण है, i क्योंकि यह सिर्फ एक व्यक्ति या सरकार का ही नहीं, बल्कि समाज का मसौदा है इसलिए बूथ में पोलियो ड्राप को बच्चो को पिलाने का शुभारम्भ स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं सामूहिक संगठन द्वारा कराया गया ।

इस प्रकार पल्स पोलियो के खिलाफ इस लड़ाई में पूरे स्वास्थ्य विभाग की टीम एवं जन समुदाय के प्रतिनिधि द्वारा जुट कर टीकाकरण सफल बनाया गया, इस अभियान को महत्वपूर्ण योगदान एस टी एल एस जेम्स जॉन एवं व्ही बी डी सुपरवाइजर प्रांजल बख्शी द्वारा सुपर विजन कर किया गया। पोलियो के खिलाफ जंग में विभाग के साथ समाज को साथ लेकर सामने आना होगा ताकि हम एक पोलियो मुक्त भारत की दिशा में कदम बढ़ा सकें।

Related Articles

Back to top button