कवर्धा

पुलिस विभाग ने नवोदय विद्यालय के परीक्षार्थियों को गांव से परीक्षा केन्द्र तक पहुचाने के लिए किया निःशुल्क वाहन की व्यवस्था

पुलिस द्वारा गांव में ही कोचिंग के माध्यम से दे रहे निःशुल्क शिक्षा

पुलिस विभाग ने नवोदय विद्यालय के परीक्षार्थियों को गांव से परीक्षा केन्द्र तक पहुचाने के लिए किया निःशुल्क वाहन की व्यवस्थ

पुलिस विभाग के अधिकारियों ने नवोदय विद्यालय के परीक्षार्थियों का बढ़ाया हौसला

कवर्धा। कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह द्वारा जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र और अति नक्सल प्रभावित गांवों के बच्चों को शिक्षित करने और उनकी पढ़ाई लिखाई जारी रखने के लिए लगातार हर संभव मदद कर रहे है। आज जवाहर नवोदय विद्यालय के परीक्षार्थियों परीक्षा था। थाना प्रभारी बोडला श्री व्यास नारायण चुरेंद्र ने पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह के संदेश को नवोदय विद्यालय की परीक्षा में शामिल हुए सभी 100 परीक्षार्थियों से बोड़ला थाना परिसर में मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया तथा परीक्षा संबंधित आवश्यक टिप्स भी बताया। यह सभी विद्यार्थी नक्सल प्रभावित क्षेत्र के चिल्फी, तारेगाव, रेंगाखार के सुदूर वनांचल गांव के है। उन्होंने सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने परीक्षार्थियों का हाल चाल भी जाना।

गांव से परीक्षा केन्द्र तक निःशुल्क वाहन की व्यवस्था

परीक्षार्थियों ने बताया कि पुलिस अधीक्षक द्वारा परीक्षार्थियों के गांव से परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाने के लिए निःशुल्क व्यवस्था की गई है। जिससे परीक्षार्थी अपने परीक्षा केन्द्र पहुंचकर आसानी से ही परीक्षा दिलाए। पुलिस के जवानो ने उनके गांव में ही पहुंचकर परीक्षार्थियों को निःशुल्क पुस्तक वितरण किया गया है। इससे अब क्षेत्र के दूसरे परीक्षार्थी भी पुलिस अधीक्षक से दूरभाष से संपर्क कर सहयोग के लिए निवेदन किया। पुलिस अधीक्षक ने तत्काल उन परीक्षार्थियों के लिए वाहन की व्यवस्था किया गया।

पुलिस द्वारा गांव में ही कोचिंग के माध्यम से दे रहे निःशुल्क शिक्षा

पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह ने बताया कि कबीरधाम पुलिस द्वारा वर्ष 2022-23 में 250 से अधिक बच्चों को कक्षा 10वीं व 12वीं का ओपन परीक्षा का फॉर्म भरावाया गया हैं। उन्होंने बताया कि अधिक दूरी होने के कारण स्कूल या कोचिंग सेंटर तक पहुंचने में असमर्थ विद्यार्थियों के लिए कबीरधाम पुलिस द्वारा वनांचल के शिक्षित युवाओं के माध्यम से ही नक्सल प्रभावित गांवों के विद्यार्थियों को कोचिंग के माध्यम से शिक्षा दिलाई जा रही है।

सैकड़ों विद्यार्थियों ने ओपन परीक्षा पास कर शासकीय सेवा, स्वरोजग़ार व कॉलेज की कर रहे है पढ़ाई

ज्ञात हो कि पुलिस द्वारा वनांचल के शाला त्यागी लगभग 250 बच्चों को ओपन परीक्षा दिला रहे है। पूर्व सालों में भी 100 अधिक विद्यार्थियों ने ओपन परीक्षा पास करके कुछ शासकीय सेवा में व कुछ स्वरोजग़ार व कॉलेज की पढ़ाई कर रहें हैं। परीक्षार्थी एसपी डॉ. सिंह को साथ पाकर बहुत खुश हुए।

सुदूर वनांचल क्षेत्र पर कर रहे फोकस

पुलिस अधीक्षक डॉ. सिंह ने बताया कि जिला पुलिस का उद्देश्य है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बच्चे भी शिक्षा से जुड़े। इससे बच्चों को सतत सीखने को मिल सके। सुदूर वनांचल के बच्चों को शिक्षा के प्रति अनवरत जागरूक और जोड़े रखने कबीरधाम पुलिस का प्रयास सतत जारी है। कबीरधाम के पुलिस अधिकारी, जवानों द्वारा पूर्व में भी कई विशेष कार्य किए गए थे। इस कारण लोगों का पुलिस के प्रति विश्वास पैदा है।

Related Articles

Back to top button