कवर्धादुर्ग

नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया

नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया

कवर्धा -नगर के हॄदय स्थल पर स्थित कवर्धा के प्रतिष्ठित विद्यालय शासकीय नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बड़े ही धूमधाम के साथ हिंदी दिवस मनाया गया ।
हिंदी हमारी मातृभाषा है इस पर हमको गर्व करना चाहिए इस विषय को लेकर विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित की गई इस कार्यक्रम में प्राचार्य श्री प्रमोद शुक्ला जी उपस्थित रहे ,उन्होंने सर्वप्रथम माता सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया तत्पश्चात उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी को हमको वैश्विक भाषा बनाना है हिंदी केवल व्यवहारी भाषा नहीं हो सकती है।
अनेक महापुरुषों ने अंग्रेजी जानते हुए भी हिंदी को अपनाया है जिसमें महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद जी, पं. जवाहर लाल नेहरु, लाल बहादुर शास्त्री, सरदार पटेल, भीमराव अंबेडकर ,विनोबा भावे ,वीर सावरकर , सुभाष चंद्र बोस जैसे लोगों ने अंग्रेजी की पकड़ होते हुए भी हिंदी को उचित स्थान पर रखा है जिस प्रकार से हम अपनी मां के अलावा अन्य मां को मां स्वीकारते नहीं अपितु मातृ तुल्य कह समतुल्य रखते हैं ।
उसी प्रकार से हम अंग्रेजी सीखें लेकिन अंग्रेजियत को न अपनाये।
ऐसे हमारे विचार होना चाहिए हिंदी दिवस के इस कार्यक्रम में छात्रों के द्वारा भी हिंदी दिवस के उपलक्ष में विभिन्न जानकारी दी गई,छात्रों ने बताया कि हिंदी यदि शासकीय स्तर पर और प्रशासनिक स्तर पर पूर्ण रुप से लागू की जाए तो आने वाले समय में अन्य प्रतियोगी परीक्षा या तकनीकी परीक्षा या तकनीकी योग्यता भी श्रेष्ठ हो सकती है ,इस तरह हमको हिंदी को मात्र भाषा ना बनाते हुए मातृभाषा हमें बनाना होगा । इस गरिमामय कार्यक्रम में विद्यालय के श्री संतोष पांडे ,श्री पीपी पांडे ,राकेश पांडे ,दिनेश ठाकुर ,कृष्णलता उपाध्याय, गायत्री गुप्ता ,पूजा वर्मा ,उमेंद्र निर्मलकर ,बिसेन चंद्रवंशी विजय सिंह ठाकुर लक्ष्मी मरकाम एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।

जारीकर्ता
प्रमोद शुक्ला
प्राचार्य

Related Articles

Back to top button