कवर्धादुर्ग

  जिले में सम्पन्न हुआ श्रीराम वन गमन काव्ययात्रा उद्घाटन व आनलाईन काव्यपाठ

जिले में सम्पन्न हुआ श्रीराम वन गमन काव्ययात्रा उद्घाटन व आनलाईन काव्यपाठ

कवर्धा राष्ट्रीय कवि संगम संस्था द्वारा 14 जनवरी 2022 मकर संक्रांति के दिन श्रीलंका से चलकर 1 मार्च 2022 महाशिवरात्रि के दिन तक की विराट श्रीराम वनगमन पथ अंतरराष्ट्रीय काव्ययात्रा आयोजित कर रहा है । इस विराट काव्ययात्रा में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार बाबा सत्यनारायण मौर्य, राम वनगमन के 249 स्थानों के शोधकर्ता डॉ राम अवतार शर्मा तथा आदरणीय श्याम गुप्ता जी द्वारा देश भर में एक लाख से अधिक चलाए जाने वाले एकल विद्यालयों वाला एकल संस्थान भी सहभागी होगा। इन संस्थाओं से संबंधित हजारों कार्यकर्ता उन सभी 249 स्थानों की यात्रा करेंगे जिन पर 14 वर्षों के वनवास के दौरान श्री राम लक्ष्मण और जानकी ने यात्रा की थी । इन संस्थाओं का उद्देश्य श्रीराम के काम आए वनबंधुओं के वंशजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना है। इस दौरान राम जन्मभूमि अयोध्या की पावन रज सभी स्थानों पर स्थापित की जाएगी तथा गाँवों की मिट्टी अयोध्या मंदिर में स्थापित की जाएगी । कबीरधाम जिला अध्यक्ष दिनेश ठाकुर ने जानकारी दी कि इसी प्रकार कवर्धा में भी चरणतीर्थ नाम का स्थान जो राम वनगमन क्षेत्र है मगर उसे श्री रामवन गमन क्षेत्र नही माना गया है, कवर्धा जिले में स्थित चरणतीर्थ को भी जो कि श्रीराम वन गमन मार्ग के रूप में जन-जन की आस्था है ,इसे प्रचारित प्रसारित किये जाने की महती आवश्यकता है।

राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगदीश मित्तल ने बताया कि मुख्य यात्रा श्रीलंका, रामेश्वरम, पंचवटी, किष्किंधा, चित्रकूट आदि 40 प्रमुख स्थानों से होती हुई अयोध्या पहुंचेगी, जहाँ 130 घंटों का अखंड काव्यपाठ होगा जिसमें देश के सभी प्रांतों और भाषाओं के कवियों के साथ विश्व के 20 से अधिक देशों के रामभक्त कवि भी अपना-अपना काव्यपाठ प्रस्तुत करेंगे । इस अभूतपूर्व योजना में श्री इंद्रेश जी, परमार्थ निकेतन के परम अध्यक्ष मुनि चिदानंद जी, वीर रस के सर्वोच्च कवि डॉ हरिओम पँवार के साथ- साथ सभी रामभक्त देशवासियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

इस महान और ऐतिहासिक यात्रा का उद्घाटन राष्ट्रीय कवि संगम जिला इकाई कवर्धा के द्वारा राम नवमीं के पावन अवसर पर गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन काव्य गोष्ठी के आयोजन द्वारा किया गया ।जिसमें जिले कवियों ने अपना काव्य पाठ प्रस्तुत किया।कार्यक्रम का प्रारम्भ गीतकार श्री प्रेमिश शर्मा जी के द्वारा सरस्वती वंदना से किया गया।।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्रीमती मल्लिका रुद्रा जी जो इस काव्य यात्रा की प्रभारी हैं ने कहा कि अयोध्या में हमारे राष्ट्रीय कवि संगम परिवार का साथ होना कितना सुखमय क्षण होगा।कार्यक्रम के विशेष अतिथि श्री कमल शर्मा प्रांत समन्वय मंत्री व श्री किशोर तिवारी जी संयोजक दुर्ग संभाग रहे । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और राष्ट्रीय सह मंत्री श्री महेश कुमार शर्मा जी ने राम काव्य यात्रा के महत्व पर प्रकाश डाला।इस कार्यक्रम में बृजकिशोर पाण्डेय, सुखदेव सिंह अहिलेश्वर,कमल शर्मा,कर्नल तिवारी, रोशन चन्द्रवँशी, पारसमणि शर्मा, महेश पाण्डेय ,उमेन्द सिंह निर्मलकर,रामकुमार साहू, ने काव्यपाठ प्रस्तुत किया ।आभार प्रदर्शन जिला सचिव अभिषेक पाण्डेय के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन गीतकार प्रेमिश शर्मा ने किया।

Related Articles

Back to top button