कवर्धा

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने कबीरधाम जिले के सभी प्रवेश मार्गों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन हाई अलर्ट

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने कबीरधाम जिले के सभी प्रवेश मार्गों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन हाई अलर्ट

कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने कबीरधाम जिले के सभी प्रमुख प्रवेश मार्ग, मुंगेली मार्ग-लोखान, लोरमी मार्ग-कापांदाह, राजनानांदगांव मार्ग- नरोधी और बेमेतरा मार्ग दशरंगपुर चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण किया

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा-जिले में प्रवेश के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य, आदेश का कठोरता से पालन करें

कवर्धा, । कबीरधाम जिले में कोविड-19 करोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण तथा उनके प्रभाव को कम करने के लिए लॉकडाउन के विकल्प में जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश के बाद आज जिले के सभी प्रमुख प्रवेश मार्गों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। जिले के सभी प्रमुख प्रवेश मार्गों मुंगेली मार्ग के ग्राम लोखान, लोरमी मार्ग के ग्राम कापांदाह, राजनांदगांव मार्ग के ग्राम नरोधी, बेमेतरा मार्ग के ग्राम दशरंगपुर में चेक पोस्ट बनाकर जिले में आने वाले व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्य प्रवेश मार्ग चिल्फी और पंडरिया के ग्राम पोलमी में भी राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। राज्य अथवा जिले में प्रवेश करने के पहले सभी व्यक्तियों से कोरोना वायरस की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने के लिए कहा जा रहा है, जिन व्यक्तियों के पास कोरोना जांच रिपोर्ट नहीं है उन सभी व्यक्तियों को जिले में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है। कलेक्टर व जिला दण्डाअधिकारी श्री रमेश कुमार शर्मा ने जिले में प्रवेश के लिए कोरोना वायरस जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने के लिए अनिवार्य कर दिया है।
कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. के साथ संयुक्त रूप से कबीरधाम जिले के प्रवेश मार्गों में बनाए गए सभी चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने चेक पोस्ट का निरीक्षण करते हुए जिले में बढ़ते संक्रमण को रोकने और उनके चैन अथवा श्रृंख्ला को तोड़ने के लिए सहयोग की अपील भी की है। कलेक्टर ने चेक पोस्ट में तैनात प्रशासिनक और मेडिकल टीम को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिले में प्रवेश के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य किया गया है। इस आदेश का अक्षरशः पालन किया जाए।पुलिश अधीक्षक श्री शलभ कुमार सिन्हा ने भी जिले में सख्ती के बाद जिले के सभी पुलिस अधिकारियों थाना और चौकी प्रभारियों को कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाने के कड़े आदेश दिए है। उन्होंने कोरोना संक्रमण को रोकने जिला प्रशासन द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन कराने और अपने- अपने क्षेत्रो में जागरूकता लाने के भी निर्देश दिए है।

चेक पोस्ट में सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी जैसे गर्भवती महिलाओं की कोराना जांच होगी

कलेक्टर श्री शर्मा ने जिले के कांपादाह, लोखान, नरोधी, दशरंपुर चेक पोस्ट कर निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि चेक पोस्ट में मेडिकल टीम द्वारा सिर्फ मेडिकल इमरेंजी से संबंधी मरीज जैसे कोई गर्मवती महिला प्रसव कराने अथवा जांच कराने अस्पताल जा रही है, तो ऐसे स्थिति में मेडिकल टीम द्वारा तत्काल कोरोना जांच कराई जाएगी। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अन्य पारिवारिक अथवा घुमने-फिरने के लिए जिले में प्रवेश कर रहे है, तो ऐसे व्यक्तियों को चेकपोस्ट में कोरोना जांच नहीं कराई जाएगी, बल्कि ऐसे व्यक्तियों को कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है। कलेक्टर ने सभी चेक पोस्ट में पीने के लिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था रखने के लिए कहा है।

कोरोना संक्रमण को रोकने अपनाई जा रही कड़ी व्यवस्था की हो रही सराहना

कबीरधाम जिले में कोविड-19 कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम, नियंत्रण के लिए जिले सभी प्रवेश मुख्य मार्गों पर बहुत कठोरता से मॉनिटरिंग की जा रही है। इस व्यवस्था की लोगों के अलावा व्यापारी संगठनों ने भी सराहना की है। लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने लिए प्रशासनिक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बहुत जरूरी है। जिले के सभी प्रवेश मार्गों के अलावा कवर्धा शहर के प्रमुख प्रवेश मार्ग बेमेतरा मार्ग, समनापुर मार्ग और राजनांदगांव पाईपास मार्ग को सील कर दिया है। इन सभी प्रवेश मार्गों में मेडिकल टीम के अलावा पुलिस विभाग की पूरी टीम, डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार से लेकर नगर पालिका व नगर पंचायत की टीम भी कमान संभाले हुए है।

अंतर्राज्जीय चेेक पोस्ट और जिले के सभी प्रवेश मार्गों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जिले में कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखने पर ही जिले के प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। कलेक्टर श्री शर्मा ने जिले के प्रवेश सीमा तैनात मेडिकल टीम, प्रशानिक टीम को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कबीरधाम जिले के भीतर अन्य जिलों, राज्य से प्रवेश करने वाले प्रत्येक नागरिक को जिले की सीमा में प्रवेश के पूर्व विगत 3 दिवस के भीतर का कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। जिले के नागरिक जो कि ग्रामीण क्षेत्र से नगरीय निकाय की सीमा के भीतर प्रवेश किए जाने की स्थिति में प्रत्येक नागरिक को प्रवेश के पूर्व विगत 3 दिवस के भीतर का कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर ही नगरीय निकाय सीमा में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। जिले के सभी बैंक में आम नागरिकों को बैंक में प्रवेश के पूर्व विगत 3 दिवस तक का कोरोना नेगेटीव रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। कोरोना जांच रिपोर्ट हेतु मोबाईल में प्राप्त मैसेज भी होगा। निगेटिव कोरोना रिपोर्ट होने (मैसेज, दस्तावेज) की दशा में आईडी दिखाना अनिवार्य होगा। इस सभी आदेशों का कठोरता से पालन सुनिशित करें।

कोरोना संक्रमण को कम करने आमनागरिकों के साथ व्यापारी संघ भी दे रहे जिला प्रशासन का सहयोग

जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम, नियंत्रण और उनके प्रसार को कम करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा अपनाई जा रही प्रशासनिक व्यवस्था को आम नागरिकों के अलावा व्यापारी संगठनों द्वारा भी पूरा सहयोग मिल रहा है। आज पहले दिन ही सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया गया। सुबह 7 से दोहपर 12 बजे तक फल और सब्जियों की बजार लगाई गई। शाम चार बजे तक अन्य दुकान और प्रतिष्ठान खुली रही। निर्धारित समय के बाद व्यापारी वर्ग द्वारा स्वयं से दुकान बंद किया गया। चलित ठेला और होटल संचालकों को भी पुरा सहयोग मिल रहा है।
 पुलिस अधीक्षक श्री शलभ कुमार सिन्हा ने भी जिले में सख्ती के बाद जिले के सभी पुलिस अधिकारियों थाना और चौकी प्रभारियों को कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाने के कड़े आदेश दिए है। उन्होंने कोरोना संक्रमण को रोकने जिला प्रशासन द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन कराने और अपने- अपने क्षेत्रो में जागरूकता लाने के भी निर्देश दीए है

Related Articles

Back to top button