कवर्धा

चना फसल का मुआवज़ा जल्द नहीं दिया गया तो गाँव-गाँव में आंदोलन होगा – विजय शर्मा

चना फसल का मुआवज़ा जल्द नहीं दिया गया तो गाँव-गाँव में आंदोलन होगा – विजय शर्मा

 कवर्धा,,ज़िला कबीरधाम में रबी फसल 2019 के लगभग चालीस हज़ार किसान हैं। माह दिसम्बर 2019 और माह फ़रवरी 2020 के बीच हुए ओला वृष्टि और असमय बारिश के कारण फसल पूर्णतः नष्ट हो गया। कृषकों द्वारा लिखित और मौखिक आवेदन कर प्रशासन के माध्यम से शासन के समक्ष आर्थिक अनुदान की माँग की गई थी।

जारी विज्ञप्ति के माध्यम से ज़िला पंचायत में कृषि स्थाई समिति के सभापति विजय शर्मा ने कहा है कि राजस्व विभाग ने ग्राम वार – कृषक वार सर्वे करके राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, छत्तीसगढ़ शासन से कुल तिहत्तर करोड़ नब्बे लाख छः हज़ार तीन सौ अट्ठाईस रुपये (739006328 रुपये) की माँग राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के आधार पर की। छत्तीसगढ़ शासन ने ज़िला कबीरधाम के किसानो के हित की चिंता नहीं की और आबँटन अब तक नहीं भेजा है।

जिन किसानो को रबी फसल 2019 के फसल बीमा की राशि मिली है उन्हें तथा जिनका फसल बीमा नहीं हुआ था उन्हें भी ये राशि दिया जाना है। ज़िला प्रशासन ने आधे दर्जन से ज़्यादा स्मरण पत्र सरकार को भेजा है परंतु एक करोड़ के अग्रिम आहरण के अतिरिक्त अब तक कोई उपलब्धि नहीं है। किसानो ने प्रशासन के माध्यम से शासन को सूचना दी है की यदि एक सप्ताह में राशि ज़िला के किसानो को नहीं दी जाति है तो गाँव-गाँव में आंदोलन होगा। मंडल अध्यक्ष चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी ने स्पष्ट किया है की आंदोलन में कोरोना महामारी हेतु केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जायेगा। ज्ञापन के समय रूपेश जैन, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष रोहित नाथ योगी, जनपद सदसस्य मिथलेश बंजारे, मीनू साहू तथा सौरभ सिंग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button