कवर्धादुर्ग

छोटे किसानों को प्राथमिकता में धान का टोकन जारी करें : कलेक्टर

कलेक्टर ने उसरवाही धान उपार्जन केन्द्र का आस्मिक निरीक्षण किया

कलेक्टर ने खारा और पंडरिया जंगल में चेक पोस्ट का निरीक्षण किया

कवर्धा, कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने आज प्रशासनिक अमलों के साथ जिले के बोड़ला विकासखंड के सूदूर एवं दुर्गम पहाड़ियों के उपर स्थित संवेदनशील वनांचल क्षेत्र खारा, पंडरिया जंगल, रेंगाखार एवं झलमला के धान उपार्जन केन्द्रों का आकस्मिक रूप से निरीक्षण किया। उन्होंने धान के अवैध परिवहनों की निगरानी के लिए बनाए गए ग्राम खारा और पंण्डरिया जंगल के चेक पोस्ट का भी अवलोकन किया तथा इस चेक पोस्ट से गुजरने वाले वाहनों की जांच तथा वहां बनाए गए सभी रजिस्टर पंजियों का बारिकी से जांच की। रजिस्टर तथा अन्य पंजियों के जांच में खारा चेक पास्ट से राजनांदगांव जिले के पासिंग नंबर वाली एक ही वाहन का अलग-अलग किसानों द्वारा परिवहन के लिए उपयोग में लाए जाने पर संशय की स्थिति निर्मित हुई है। कलेक्टर ने इस वाहन की बारिकी से जांच तथा संबंधित किसानों का नाम, सामग्री में जांच कराने के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किए।
कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि राजनांदगांव जिले की नंबर वाले माल वाहक वाहन बार-बार इस चेक पोस्ट से क्यो और कैसे आए इसकी बारिकी से जांच करें तथा जांच के गलतियां पाए जाने पर उन वाहन मालिक पर नियमानुसार कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री शरण ने खारा और पंडरिया जंगल के चेकपोस्ट पर स्वयं बैठक वहां करीब 1 घंटा से अधिक समय दिए तथा उन्होंने वाहनों को रोककर स्वयं ही जांच किए।
कलेक्टर श्री शरण ने उसरवाही, रेंगाखार जंगल तथा झलमला के धान उर्पाजन केन्द्रों का आकास्मिक रूप से निरीक्षण करते हुए वहां की धान का उठाव बारदानों की उपलब्धता, तौल पत्रक, स्टेकिंग गणना पत्रक, तालपत्री की व्यवस्था, टोकन और टोकन की किस तारीख तक काटी गई है, किसानों की संख्या तथा धान खरीदी की मात्रा की जांच कीं।
कलेक्टर श्री शरण ने धान उपार्जन केन्द्रों के प्रभारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि लघु एवं छोटे किसानों को धान बिक्री करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। साथ ही किसानों के बीच किसी भी प्रकार की भ्रम की स्थिति निर्मित न हो इसका विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल की धान खरीदी की जा रही है, इसका कढ़ाई से पालन करे और किसानों को टोकन जारी करें। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी को उपार्जन केन्द्रों से शीघ्र धान का उठाव कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने यह भी कहा कि मौसम पूरी तरह से साफ नहीं हुआ है। बेमौसम बारिश की स्थिति बनती जा रही है इसलिए सभी धान को सुरक्षित तरीके से तिरपाल से ढके तथा सुरक्षित रखे।
निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री विजय दयाराम, बोड़ला एसडीएम श्री विनय सोनी, उप पंजीयक सहकारी संस्थाए श्री भूपेन्द्र ठाकुर, जिला सहकारी राजनांदगांव कवर्धा के जिला नोडल अधिकारी श्री बद्री चंद्रवंशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button