कवर्धादुर्ग

तरेगांव एकलव्य आवासीय विद्यालय परिसर का होगा कायाकल्प

कलेक्टर ने परिसर के संचालन व्यवस्था में किया बदलाव

कवर्धा,  कबीरधाम जिले के आदिवासी बैगा बाहूल बोड़ला विकासखंड के तरेगांव जंगल में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय परिसर का शैक्षणिक सुधार के साथ विशेष कायाकल्प किया जाएगा। यहां के बच्चों को शीघ्र ही विभिन्न पाठ्यक्रमों और सुव्यस्थित लाईब्रेरी की सुविधाएं भी मिलेगी। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने गुरूवार को तरेगांव आदर्श आवासीय विद्यालय परिसर, छात्रावास परिसर का अचानक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री शरण ने एकलव्य आदर्श आवासीय परिसर में रहने वाले बच्चों से बातचीत की। उन्होंने उनकी समस्याएं सुनी तथा इस परिसर में शैक्षणिक सुविधाओं का विस्तार करते हुए तात्कालिन व्यवस्था में बदलाव भी किया।
कलेक्टर ने छात्रावास की व्यवस्था में बदलाव करते हुए बालक आश्रम के अधीक्षक श्री प्रहलाद पात्रे को अधीक्षक और खोवा राम गेन्ड्रे को सहायक अधीक्षक बनाने के निर्देश दिए है। बच्चों की मांग पर कलेक्टर ने इस परिसर को 100 नग गद्दा, 100 नग कम्बल शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। साथ ही बच्चों की मांग पर विज्ञान विषय के लिये शिक्षक पदस्थ करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने इस परिसर के सभी 16 कमरों का निरीक्षण किया। उन्होने परिसर के अन्य कमियों को दूर करते हुए जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, ताकि उन कमियों को दूर किया जा सकें। कलेक्टर ने एकलव्य आदर्श आवासीय परिसर में अतिरिक्त भवन निर्माण का निरीक्षण करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। आरईएस विभाग के तकनीकी अधिकारी ने बताया कि आगामी 15 अक्टूबर तक भवन का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।
कलेक्टर ने विद्यालय परिसर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वहां के कक्षा छठवीं के बच्चों से चर्चा करते हुए बच्चों को ईमानदारी के साथ पढ़ाई करने और लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ने की प्रेरणा भी दी। उन्होंने बच्चों से चर्चा करते हुए प्रत्येक बच्चों को लक्ष्य बनाने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि लक्ष्य जब निर्धारित होती है, तो रास्ते अपने आप ही बनते जाते है। कलेक्टर श्री शरण ने इसके अलावा तरेगांव जंगल में कोदो-कुटकी प्रसंस्करण केन्द्र के लिए तैयार हो रहे भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को इस प्रसंस्करण केन्द्र के लिए अलग से विद्युत ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने चेन्द्रादादर के आदिवासी बालक आश्रम का निरीक्षण किया। वहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बालक आश्रम में बच्चों के मनोरंजन के लिए टीवी की व्यवस्था कराने निर्देश दिये। उन्होंने अधीक्षक की मांग पर गंज और कढ़ाई तथा पलंग और गद्दा पांच-पांच नगर शीघ्र उपलब्ध कराने के लिए आदिम जाति के सहायक आयुक्त श्री आर.एस.टंडन को निर्देश दिये। इस अवसर पर बोड़ला एसडीएम श्री विनय सोनी, जनपद सीईओ श्री जे.आर.भगत, पीएचई के श्री शुक्ला, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री आनंद तिवारी, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल.कुर्रे सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button