कवर्धा

आंगनबाड़ी केन्द्रांं में दर्ज बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करेंः- कलेक्टर कलेक्टर ने दिए निर्देशः- सुपोषण अभियान, एनआरसी, महतारी वंदन योजना, सहित सभी विभागीय योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन करें कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा

आंगनबाड़ी केन्द्रांं में दर्ज बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करेंः- कलेक्टर

कलेक्टर ने दिए निर्देशः- सुपोषण अभियान, एनआरसी, महतारी वंदन योजना, सहित सभी विभागीय योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन करें

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा

कवर्धा, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने महिला एवं बाल विकास विभाग और जिला बाल संरक्षण समिति, जिला स्तरीय मॉनिटरिंग सह निरीक्षण समिति की संयुक्त बैठक ली। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग और जिला बाल संरक्षण के काम काज तथा विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री महोबे ने एजेंडावार विस्तृत समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री आनंद तिवारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री सी एल भुआर्य सहित परियोजना अधिकारी एवं परिवेक्षक उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री महोबे ने बैठक में नए शैक्षणिक सत्र में आंगनबाड़ी केद्रों और वहां दर्ज हो रहे बच्चों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होने विभागीय अधिकारियों को जिले के शहरी, मैदानी एवं वनांचल क्षेत्रों में संचालित आंगनबाड़ी केद्रों में वहां दर्ज बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र संचालन को मुख्य उद्ेश्य वहां दर्ज बच्चों को बेहतर देखभाल के साथ सुपोषण अभियान सहित बच्चों का मानसिक, शारीरिक तथा बौद्विक विकास का विशेष बल देना है। साथ ही विभागीय योजनाओं के माध्यम से शिशुवति तथा गर्भवती माताओं को उचित ख्याल तथा समय-समय पर टीकाकरण और विभागीय योजनाओं का लाभ देना है। कलेक्टर बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान वहां दर्ज बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति नहीं दिखाई देती,यह बेहद ही चिंता का विषय है। हमें सबसे पहले वहां दर्ज बच्चों की उपस्थिति पर विशेष जोर देने की जरूरत है। उन्होने सीडीपीओ और परीवेक्षक को आंगनबाड़ी कार्यकताओं और सहायिकाओं की बैठक लेकर इस सत्र से बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति पर विशेष ध्यान दे।
कलेक्टर ने बैठक की ऐजेंडे में शामिल जिले में रिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकता की भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने बैठक में पोष्ज्ञण ट्रेकर अंतर्गत प्रगति समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों में और बेहतर क्रियान्वयन करने और योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में जिले में मरम्मत योग्य आंगनबाड़ी , नवीन भवन की स्वीकृति के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। बैठक में महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री आंनद तिवारी ने विभागीय योजनाअें की प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर ने वजन त्यौहार में प्रगति लाने सुपोषण अभियान, तथा कबीरधाम जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहुल्य ग्रामों में कुपोषण को दूर करने के लिए प्रांरभ किए गए अभिनव पहल को चालू रखने और शत-प्रतिशत क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री महोबे ने समीक्षा बैठक में किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरंक्षण) अधिनियम 2021 व मिशन वात्सल्य के तहत गठित समिति जिला बाल संरक्षण समिति, जिला स्तरीय मॉनिटरिंग सह निरीक्षण समिति, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण समिति और टास्क फोर्स की समीक्षा की।
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि भिक्षावृत्ति के साथ-साथ नशा से लिप्त बच्चे एक बड़ी समस्या है इन बच्चों का चिन्हाकित कर इसे दूर करने के लिए के लिए अभियान चलाए। लैंगिक अपराधों से संबंधित सेफ टच एवं अनसेफ टच का व्यापक प्रचार प्रसार करने और बाल अधिकार संरक्षण व शाला त्यागी बच्चों के संबंध में पंचायत व विकास विकासखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति के पदाधिकारी सदस्यों को सक्रिय करने का निर्देश दिया गया।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने मिशन वात्सल्य के प्रावधानों का शत प्रतिशत पालन कर बाल संरक्षण कार्यक्रम एवं किशोर न्याय अधिनियम 2021 के तहत संचालित बाल देख एक संस्थाओं का मानक अनुसार निरीक्षण मिशन वात्सल्य ,चाइल्ड हेल्प लाइन 1098, दत्तक ग्रहण, बाल गृह,बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निपटाकर सामाजिक जांच एवं फॉलोअप प्रावधान अनुसार निर्धारित समय में पूर्ण करने के लिए जिला बाल संरक्षण अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में नशावृत्ति भिक्षावृति में लिप्त बच्चों का चिन्हांकन व पहचान कर समाज के मुख्य धारा में जोड़कर जन जागरूकता, काउंसलिंग, रेस्क्यू व पुनर्वास के लिए अभियान चलाने के लिए निर्देश दिए। सेफ टच व अनसेफ टच को अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के लिए कहा गया। जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री सत्यनारायण राठौर ने मिशन वात्सल्य की प्रावधानों एवं प्रगति की रिपोर्ट सेएजेंडवार जानकारी से अवगत कराया।

Related Articles

Back to top button