कवर्धा

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना स्थल की तैयारियों का जायजा लिया कवर्धा एवं पंडरिया मतगणना हॉल, आब्जर्वर एवं जिला निर्वाचन सहित मीडिया सेंटर का अवलोकन किया निर्वाचन की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच 04 जून को, स्ट्रांग रूम अभ्यार्थियों के प्रतिनधियों की उपस्थित में खोला जाएगा कलेक्टर ने मतगणना के लिए आवश्यक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए

कवर्धा डी एन योगी कबीर क्रांति

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना स्थल की तैयारियों का जायजा लिया

कवर्धा एवं पंडरिया मतगणना हॉल, आब्जर्वर एवं जिला निर्वाचन सहित मीडिया सेंटर का अवलोकन किया

निर्वाचन की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच 04 जून को, स्ट्रांग रूम अभ्यार्थियों के प्रतिनधियों की उपस्थित में खोला जाएगा

कलेक्टर ने मतगणना के लिए आवश्यक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए

कवर्धा, । लोकसभा निर्वाचन की मतगणना पूरी पारदर्शिता के साथ होगी, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। तैयारियां अंतिम चरणों में है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने आज पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव के साथ राजनांदगांव लोकसभा के अंतर्गत कबीरधाम जिले में निर्वाचन 2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में कृषि उपज मंडी परिसर अंतर्गत मतगणना स्थल की तैयारियों का निरीक्षण किया और आवश्यक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विधानसभा-71 पंडरिया, 72-कवर्धा के मतगणना हॉल, मतगणना स्थल पर बनाएं जा रहे निर्वाचन कार्यालय, आब्जर्वर एवं जिला निर्वाचन कक्ष, मीडिया सेंटर और सीसीटीवी निगरानी कक्ष सहित सभी स्थलों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने ऑब्जर्वर कक्ष सहित जिला निर्वाचन अधिकारी और मीडिया सेंटर में इंटरनेट व्यवस्था सहित आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी गीता रायस्त, पंडरिया एवं कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री संदीप ठाकुर, श्री अनुपम टोप्पो, सहसपुर लोहारा एसडीएम सुश्री आकांक्षा नायक सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री महोबे ने विधानसभावार मतगणना हॉल पर आधार भू-संरचना, प्रस्ताव के आधार पर 21 टेबल की तैयारी, मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था, मीडिया सेंटर में आवश्यक सुविधाएं व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। मतगणना दिवस के दिन मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं में लगे सभी कर्मचारियों को पास जारी करने के निर्देश दिए। मतगणना कक्ष पर राजनीतिक दलों के एजेंटो के लिए समुचित बैठक व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। लोकसभा निर्वाचन की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच 04 जून को मतगणना की कार्यवाही प्रातः 8 बजे से आदर्श कृषि उपज मंडी तालपुर में शुरू होगी। स्ट्रांग रूम सुबह 7 बजे अभ्यार्थियों द्वारा प्रतिनधियों को उपस्थित होने की सूचना भेजने के निर्देश दिए है। मतगणना स्थल के 100 मीटर की परिधि के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र को पैदल क्षेत्र घोषित किया गया है।

पंडरिया और कवर्धा विधानसभा के मतो की गणना के लिए 21-21 टेबल

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया और 72 कवर्धा में 21-21 टेबल, 2 एआरओ टेबल पर एक-एक गणना अभिकर्ता नियुक्त किया गया है। विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया में 19 राउण्ड, 72 कवर्धा में 20 राउण्ड, में ईव्हीएम मशीनों की गणना की जाएगी। डाक मतपत्र की गणना संसदीय क्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र के मुख्यालय राजनांदगांव में होगी। डाक मतपत्र की गणना के लिए 4 टेबल लगाए जाएंगे। 27 मई तक 1585 डाक मतपत्र प्राप्त हो चुके है। सेवा निर्वाचकों से प्राप्त डाक मतपत्रों की स्कैनिंग मुख्यालय राजनांदगांव में सुबह 8 बजे से शुरू होगी। ईव्हीएम से मतों की गणना और डाक मतपत्रों के माध्यम से प्राप्त मतों की गणना और डाक मतपत्रों के माध्यम से प्राप्त मतों की गणना आयोग के निर्देशानुसार की जाएगी। कंट्रोल यूनिट के डिस्प्ले नहीं होने अथवा मॉक पोल के सीआरसी नहीं होने की स्थिति आयोग के निर्देशानुसार व्हीव्हीपैट पर्चियों की गणना की जाएगी। इसके अलावा आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा वार 05-05 व्हीव्हीपीएटी की पर्चियों की गणना सभी कंट्रोल यूनिट के मतों की गणना के बाद की जाएगी।

मतगणना स्थल पर तीन स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि मतगणना स्थल पर तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। सबसे भीतरी स्तर पर केन्द्रीय पुलिस बल, मध्य स्तर पर विशेष सशस्त्र बल तथा सबसे बाहरी स्तर पर जिला पुलिस बस की तैनती की जाएगी। अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकर्ता, मीडिया प्रतिनिधियों को कृषि उपज मण्डी प्रांगण से हाकर प्रवेश करना होगा। मतगणना में लगे अधिकारी, कर्मचारी मुख्य द्वार की ओर प्रवेश की व्यवस्था बनाई गई है। प्रत्येक अभ्यर्थी को अपने गणना अभिकर्ता के लिए पेयजल एवं भोजन की आपूर्ति के लिए प्रत्येक विधानसभा 2-2 प्रतिनिधि की नियुक्ति करने की अनुमति दी जाएगी। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अलग-अलग रंगों के परिचय पत्र जारी की जा रही है, गणना अभिकर्ताओं के लिए सफेद रंग का परिचय पत्र जारी किया जाएगा, मतगणना के दिन लगाकर आना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता को पूर्व में जारी किए गए परिचय पत्र के आधार पर प्रवेश की पात्रता होगी। मतगणना स्थल पर मतगणना दिवस को धारा 128लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951के तहत गोपनीयता बनाए रखने की शपथ मतगणना में संलग्न सभी अधिकारियों,कर्मचारियों, अभ्यार्थियों अभिकर्ताओं को लेना होगा।

कैल्कुलेटर, लैपटॉप, आईपैड, मोबाईल, कैमरा, स्मार्ट वॉच, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, पान,बिडी, सिगरेट, गुटखा, एवं अन्य मादक पदार्थ प्रतिबंधित

यहां बताया गया कि मतगणना कक्ष में मतगणना अभिकर्ताओं कोरा कागज, मतपत्र लेखा प्रारूप 17 सी भाग 1 की प्रति, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदाय किए गए ईवीएम,वीवीपैट की सूची प्लास्टिक पेन,पेन्सिल ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना स्थल पर कैल्कुलेटर, लैपटॉप, आईपैड, मोबाईल, कैमरा, स्मार्ट वॉच, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, पान,बिडी, सिगरेट, गुटखा, एवं अन्य मादक पदार्थ प्रतिबंधित रहेगा।

03 जून को किया जाएगा प्रायोगिक प्रशिक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 03 जून 2024 को शाम 04 बजे कृषि उपज मंडी समिति, बिलासपुर रोड़ कवर्धा मतगणना स्थल में प्रायोगिक प्रशिक्षण किया जाएगा, जिसमें सभी गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायकों की उपस्थिति अनिवार्य है। उन्होंने गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायकों सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना तिथि को प्रातः 06 बजे मतगणना स्थल पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। इसकी सूचना अभ्यार्थियों एवं प्रतिनिधियों को दी गई है।

Related Articles

Back to top button