कवर्धा

कबीरधाम जिले में बायो फर्टिलाईजर/बायो पेस्टिसाइड कंपनी वालों के द्वारा गाँव गाँव में घूमकर बेचने वालों के ऊपर कार्यवाही करने के लिए कवर्धा उपसंचालक कृषि विभाग कवर्धा जिला कबीरधाम जिले में लगभग 450 व्यापारी विभाग से पंजीकृत है ।

कबीरधाम जिले में बायो फर्टिलाईजर/बायो पेस्टिसाइड कंपनी वालों के द्वारा गाँव गाँव में घूमकर बेचने वालों के ऊपर कार्यवाही करने के लिए कवर्धा उपसंचालक कृषि विभाग कवर्धा जिला कबीरधाम जिले में लगभग 450 व्यापारी विभाग से पंजीकृत है
कवर्धा,,,वर्तमान स्थिति में शिव शक्ति बायो खाद कंपनी वालों के द्वारा कबीरधाम जिले के अंतर्गत सभी गाँव में कंपनी वालों के द्वारा गाँव गाँव में लड़के रखकर किसानों के घर पहुचाकर बायो दानेदार, बायो कीटनाशक दवा दिया जा रहा है एवं कुछ गाँव में कंपनी वालों के द्वारा माल डंप करके गाँव में रखा गया है वहाँ से उठाकर ग्रामीण किसानों को बेचा जा रहा है जबकि कृषि विभाग के

  • द्वारा जो दुकान खोलने के लिए लाईसेंस जारी किया जाता है । जबकि शिव शक्ति कंपनी वालों के द्वारा गाँव गाँव में लड़के लोगों के माध्यम से जो माल विक्रय किया जा रहा है कृषि विभाग कवर्धा के द्वारा घूम घूम विक्रय करने वाले कंपनी एवं दुकानदार को लाईसेंस जारी नहीं किया जाता है ऐसे स्थिति में विक्रय माल पर प्रतिबंध कराया जाये । प्राप्त जानकारी के अनुसार इन गाँव में माल बेचा जा रहा है जैसे बोड़ला ब्लाक ग्राम जरती, दशरंगपुर, पोड़ी, लेंजाखार, नेऊरगाँव, उसलापुर, बघर्रा, बैहरसरी, सिलहाटी, मानिकपुर लोहारा ब्लाक में बिरोड़ा, गंडई, भागूटोला एवं जिले के अन्य ब्लाक एवं गांवों में भी इनके द्वारा घूम घूम कर माल बेचा जा रहा है ।
    उक्त कंपनी का गोदाम ग्राम पोड़ी के नहर पारा में स्थित डॉ गोराज हॉस्पिटल पोड़ी के पास एक गाड़ी में माल भरकर आया था जिसका गाड़ी नं. CG 04 PM 4424 अशोक लीलेंड गाड़ी है । एवं लोहरा ब्लाक मे गोदाम तहसील ऑफिस के पास सोम भोजनालय के बाजू में बने काम्प्लेक्स मे है जो कि उक्त गोदाम पोड़ी का संचालन गंगेश साहू बघारा मो – 700040671 कंपनी मालिक का नाम विनोद लोधी मो – 9425242384 है । आज वर्तमान स्थिति में कबीरधाम जिले में गाँव गाँव मे घूम घूम कर घर घर पहुचाकर माल देने वालों के कारण जिले के व्यापारी को व्यापार करने में बहुत व्यापारिक दिक्कते आ रही है कोटवारों के माध्यम से गाँव गाँव में मुनादी करवाया जाये कि जो भी कंपनी वाले खाद, बीज, दवा बेच रहे है उन कंपनी वालों से किसान भाइयों के द्वारा खरीदी ना करे एवं अपने नजदीकी संपर्क दुकानदार से ही सही माल की खरीदी करे और साथ में बिल लेना ना भूले ।
    अतः पुलिस अधीक्षक महोदय से निवेदन है कि जिले के सभी थाना प्रभारी एवं चौकी प्रभारियों को सूचित किया जाये ताकि ऐसे बाहरी कंपनी वाले जो गाँव गाँव में घूम घूम कर माल बेच रहे उन व्यक्तियों या कंपनी वालों के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की कृपा करे ।
    प्रतिलिपि :- 1.) कृषि उत्पादन आयुक्त छत्तीसगढ़ शासन रायपुर ।
    2.) उपसंचालक कृषि विभाग कवर्धा जिला कबीरधाम
    संलगन :- गाड़ी एवं कंपनी के माल की फोटो कॉपी ।

-: धन्यवाद :-

कवर्धा कृषि व्यापारी एसोसिएशन कबीरधाम

जिलाध्यक्ष कोषाध्यक्ष संरक्षकगण संरक्षकगण संरक्षकगण
आशीष कुमार अग्रवाल मोती पटेल ईश्वर जैन अविनाश ठाकुर तीरथ कौशिक

कार्यकारिणी सदस्य कार्यकारिणी सदस्य कार्यकारिणी सदस्य
विनोद गुप्ता घनश्याम पटेल प्रशांत मिश्रा

Related Articles

Back to top button