कवर्धा

विशेष पूजा-अर्चना कर भोरमदेव शिव लिंग में चढ़ाई गई 24 किलो चांदी आभूषण का शिवलिंग और जलहरी

विशेष पूजा-अर्चना कर भोरमदेव शिव लिंग में चढ़ाई गई 24 किलो चांदी आभूषण का शिवलिंग और जलहरी

भोरदमदेव महाआरती श्रृंगार का दिव्य दर्शन घर बैठे यू-ट्यूब पर कर सकेंगे

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने ऑन लाईन दर्शन कर सुविधा का किया शुभारंभ

भोरमदेव मंदिर पुरात्व, धार्मिक,जनआस्था के केन्द्र व पर्यटन के रूप में ऐतिहासिक महत्व का स्थल, इसकी ख्याति बढाने सरकार कर रही हर संभव प्रयास- कैबिनेट मंत्री श्री अकबर

कवर्धा,डी एन योगी

कवर्धा,,,  छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के पुरात्व, धार्मिक, जनआस्था के केन्द्र व पर्यटन के रूप में ऐतिहासिक महत्व के स्थल भोरमदेव मंदिर में आज बसंत पंचमी के अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना के साथ शिवलिंग में 24 किलोग्राम चांदी के आभूषण के निर्मित शिवलिंग व जलहारी चढ़ाई गई है। इस विशेष अर्चना में पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर, नगर पालिका अध्यक्ष श्री ऋषि कुमार शर्मा, कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा, पार्षद मोहित महेश्वरी, अशोक सिंह, सुनिल साहू, एल्डरमेन कौशल कौशिक, देवराज पाली, किर्तन शुक्ला, राजकुमार तिवारी, राजेश माखिजानी, कवर्धा तहसीलदार श्री मनीष वर्मा, श्रीमती मौसम वर्मा शामिल हुए। भोरमदेव मंदिर के पुजारी श्री आशीष पाठक, श्री संतोष पंडित ने विधिविधान से इस अनुष्ठान को संपन्न कराया। चांदी के आभूषण के निर्मित इस आकर्षक कवच को राजस्थान के विशेष कारीगर द्वारा तैयार किया गया है। 24 किलोग्राम वजन चांदी का यह विशेष कवच, भक्तों द्वारा मंदिर में दिए गए रत्न आभूषण के गुप्तदान व दान से एकत्र की गई राशि से तैयार की गई है। इस अवसर पर मंदिर परिसर के पास भंडार एवं पुजा गृह निर्माण का भूमिपूजन किया गया। इसके लिए 6 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है।
भोरमदेव मंदिर की ख्याति को देश-दूनिया तक पहुंचाने के लिए आज ऑनलाईन दर्शन की सुविधा का भी शुभारंभ किया गया। कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने अपने रायपुर स्थित शासकीय आवास से ऑनलाईन दर्शन कर इस सुविधा का विधिवत शुभांरभ किया। आज से भोरमदेव मंदिर का घर बैठे यू-ट्यूब के माध्यम से शिव जी के विशेष श्रृंगार व महाआरती का दर्शन कर सकेंगे। जिला प्रशासन व भोमदेव प्रंबंधन तीर्थ कारिणी समिति द्वारा यह विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में बसंत पंचमी की बधाई देते इस कार्य को धार्मिक एवं जनअस्था के लिए विशेष महत्व बताया। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ का भोरमेदव मंदिर पूरे प्रदेश के लिए पुरात्व, धार्मिक, जनआस्था के केन्द्र व पर्यटन के रूप में ऐतिहासिक महत्व का स्थल, इसकी ख्याति बढाने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। जिले में पर्यटन सुविधाओं को आने बढाया जा रहा है। इसी दृष्टि से कवर्धा के नजदीक सरोधा से भोमेदव मार्ग रामचुवा के आसपास लगभग 75 करोड रूपए की लागत से जंगल सफारी प्रस्तावित है। जंगल सफारी के लिए 192 हैक्टेयर चिन्हाकित है। जंगल सफारी बनने कबीरधाम जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए-नए अवसर तैयार होंगे। कवर्धा से भोरमेदव पहुंच मार्ग निर्माण करने के लिए 9 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए है। कबीरधाम जिले के चिल्फी घाटी स्थित सरोधादादर में लगभग 12 करोड़ रूपए के नए कॉटॅज तैयार किए किए। यहां के स्थानीय बैगा युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर तैयार किए जा रहे है। उन्होने कहा कि मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जो भी मांग रहेगी उसे प्राथमिकता के साथ पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button