कवर्धादुर्ग

कबीरधाम जिले के किसानों के लिए वरदान साबित हुई सौर सुजला योजना

कवर्धा, । कबीरधाम जिले के कृषकों की आय बढ़ाने के लिये कृषि विभाग में छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा संचालित सौर सुजला योजना सफल और कारगर साबित हुई है। जिले में सौर सुजला योजनांतर्गत अभी तक 2054 सौलर पंप स्थापित किया गया है। सौर सुजला योजनांतर्गत किसानों को उनकी भूमी के रकबे के आधार पर 2, 3, 5 एच. पी के सोलर पंप की स्थापना की जाती है, सोलर पंप का उपयोग सिंचाई कार्य में किया जाता है। सोलर पंप से कृषकों के आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ आर्थिक बचत होने से जीवन शैली उच्च स्तर का हो रहा है।
कबीरधाम जिले के पंडरिया ब्लॉक के सुदूर अंचल ग्राम अमनिया के किसान श्री वीरसिंह बैगा ने बताया कि पहले उनके पास सिंचाई के कोई साधन नही थे साथ ही बिजली की समस्या आए दिन बनी रहती थी। जिसके कारण फसल बर्बाद हो जाती थी। उन्होंने बताया कि सिर्फ बारिश पर निर्भर रहना पड़ता था, जिससे कई बार सूखा की स्थिति का सामना भी करना पड़ता था। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के मैदानी अधिकारियों के संपर्क में आने के बाद उनके द्वारा सौर सुजला योजनांतर्गत सोलर पंप लेने के लिए प्रेरित किया गया। जिससे मुझे कृषि विभाग की मदद से पिछले वर्ष 2020-21 में मेरे खेत में सोलर पेनल एवं पंप की स्थापना आसानी से हो सकी। सोलर पंप स्थापना में शासन के द्वारा 5 वर्ष की वारंटी भी दी गई है, जिससे मेरी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है और पर्याप्त मात्रा में फसल की पैदावार हो रही है।
कृषि विभाग के उप संचालक श्री मोरध्वज डड़सेना ने बताया की सोलर पंप स्थापना के लिऐ 90 से 95 प्रतिशत तक योजना में अनुदान दिया जा रहा है। प्रति संयंत्र की अनुमानित लागत 2.50 लाख से 4 लाख रूपए होती है। अंश राशि के रूप में 10000-25000 रूपए किसानों को वहन करना होता है। सौर सुजला योजनांतर्गत फेस-6 तक 2054 कृषि पंप स्थापित किये जा चुके हैं

Related Articles

Back to top button