कवर्धा

पुलिस अधीक्षक ने ली क्राईम मिटिंग।

पुलिस अधीक्षक ने ली क्राईम मिटिंग।

*अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस आम जनता के बीच जाकर मोहल्लों में करेंगे बैठक।

*जिले में आपराधिक तत्वों और पुलिस विभाग में अनुशासनहीनता पर होगी सख्त कार्यवाही।

*शहर के सुनसान वाले इलाकों पर रखें कड़ी नजर थाना प्रभारी।

*महिला संबंधी तथा बालक बालिका से संबंधित अपराध पर तत्काल कार्यवाही करें थाना प्रभारी।

*पूर्व के लंबित अपराधों का जल्द निराकरण करने दिया गया सख्त निर्देश।

*आम जनता से मिलकर थाना क्षेत्रों में मुखबिर तंत्र को मजबुत करें।

कवर्धा,, कबीर क्रांति,,, पुलिस अधीक्षक श्री शलभ कुमार सिन्हा ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में क्राईम मिटिंग ली। क्राइम मीटिंग 11:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक चली, अपराधों पर थाने वार बारीकी से चर्चा किया गया तथा आवश्यक निर्देश दिए गए, पुलिस अधीक्षक द्वारा जिला के सभी थाना/चैकी प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि सभी थाना क्षेत्रों में अधिक से अधिक प्रतिबंधात्मक एवं माईनर एक्ट की कार्यवाही किया जाये ताकि अपराधों की रोकथाम की जा सके। माननीय न्यायालय द्वारा जारी आवश्यक निर्देशों का पालन करते हुए समंस वारंटों की तामीली करने एवं असामाजिक तत्वों व संदिग्ध व्यक्तियों पर निगाह रखनें तथा शहरी एवं ग्रामीण ईलाको में बाहर से आये व्यक्तियों कि जानकारी थानें मे अवश्य रखने। समय-समय पर होटल ढाबा लाज को चेक करने, अवैध धान परिवहन पर विशेष ध्यान रखते हुए अवैध धान परिवहन करने वालों पर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही करें। चिटफंड कंपनियों के झांसे में न आने आमजनों को करें जागरूक, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सुनसान वाले स्थानों पर अत्यधिक अपराधिक गतिविधियां होती है जहां समय-समय पर पेट्रोलिंग कर आपराधिक तत्वों को वहां से भगाएं, शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में लगे शासकीय एवं निजी कैमरों को चालू हालत में रखने संबंधित को करें निर्देशित। पेट्रोलिंग बढ़ाने के लिए थाना प्रभारियों को आवश्यकतानुसार वाहन और बल प्रदान करने रक्षित निरीक्षक को दिया गया निर्देश। शक्कर कारखाना जल्द ही प्रारंभ होने वाले हैं

जिससे गन्ना परिवहन शुरू हो जाएगा गन्ने से लोड ट्रैक्टर ट्राली में रेडियम रिफ्लेक्टर लगाने वाहन मालिकों को निर्देशित करें ताकि गन्ना परिवहन के समय कोई व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त ना हो, साथ ही रोड में गन्ना ट्रैक्टर ट्राली को खड़ा ना करने दें ताकि आवागमन में असुविधा व कोई बड़ी दुर्घटना ना घटे साथ ही शहर के यातायात व्यवस्था को सुधार करने यातायात प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिया गया तथा जिले के समस्त थाना प्रभारियों को भी अपने अपने थाना क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाए रखने हेतु निर्देश दिया गया। साथ ही जिले के समस्त थाना प्रभारियों को आम जनता के बीच जाकर अपराधिक तत्वों पर पूर्ण रूप से लगाम लगाने बैठक करने तथा आसपास हो रहे अपराधिक गतिविधियों से अवगत होकर पूर्ण लगाम लगाने कहा गया। पुलिस अधीक्षक ने सख्ती दिखाते हुये जुंआ, सट्टा तथा अवैध शराब की बिक्री करने वालों के खिलाफ लगातार कार्यवाही करने हेतु सख्त निर्देश दिये। यदि थाना प्रभारियों को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त होने पर कार्यवाही नहीं करने तथा मेरे संज्ञान में आने पर मेरी टीम द्वारा कार्यवाही की जाती है तो संबंधित थाना प्रभारी के विरूद्ध विभागीय एवं दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगीं, महिला संबंधित अपराधों में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी महिला संबंधित अपराधों का जल्द से जल्द निराकरण करें। आमतौर पर आजकल सुनने में भी आ रहा है, कि पुलिस के अधिकारी जवान स्वयं ही अपराधिक गतिविधियों को शरण दे रहे हैं मेरी नजरों में यदि इस प्रकार के कृत्य सामने आते हैं तो उनकी खैर नहीं होगी तथा थाने वार पूर्व के लम्बित गंम्भीर अपराधों को जल्द से जल्द सुलझाने।

लंबित अपराधों का जल्द से जल्द जांच पूर्ण कर जप्त माल के साथ न्यायालय में प्रस्तुत करने। शिकायत का जल्द निराकरण करें, जप्त माल को सुरक्षित एवं व्यवस्थित रखनें, गुम इंसान एवं फरार आरोपियों की पतासाजी को गंभीरता से लेते हुये गुम इंसानों की दस्तयाबी का हरसंभव प्रयास करने एवं आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द से जल्द करने, मादक पदार्थ गांजा एवं शराब की अवैध तस्करी पर रोक लगाने सभी थाना प्रभारीयों को सख्त निर्देश दिये।
पुलिस अधीक्षक ने अधीनसस्थ जवानों के मनोबल एवं आत्मविश्वास को निरंतर बढ़ाते रहने कहा। अपने अपने थाना, चौकी तथा बेंस कैम्पों में प्रतिदिन जवानों को योग, व्यायाम, खेल तथा मनोंरजन के साधन उपलब्ध कराकर उन्हे स्वस्थ रखे। जिससे उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके व तनावमुक्त रहें। आवश्यकतानुसार अवकाश प्रदान करें। जिले में नक्सली गतिविधियों को देखते हुये नक्सल थानों तथा कैम्पों में लगातार सूचना के आधार पर सर्चिंग करते हुये नक्सली गतिविधियों पर अंकुष लगाते हेतु मुखबिर तंत्र को मजबुत करें कहा गया।
क्राईम मिटिगं में अति. पुलिस अधीक्षक श्री अनिल कुमार सोनी, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री बीआर मंडावी पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बोड़ला श्री अजीत ओगरे, उप पुलिस अधीक्षक नक्शा श्री पी.आर.कुजूर रक्षित निरीक्षक श्रीमती खिष्ट नरगिश तिग्गा बघेल, एवं जिले के सभी थाना/चौकी प्रभारी एंव कार्यालयीन स्टाफ उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button