कवर्धा

: जानें स्वतंत्रता दिवस का इतिहास और महत्व,,,शेख अनवरी सचिव महिला कांग्रेस

: जानें स्वतंत्रता दिवस का इतिहास और महत्व,,,शेख अनवरी सचिव महिला कांग्रेस
: 15 अगस्त का दिन पूरे भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भारत को 200 सालों के ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी।  स्वतंत्रता दिवस वो दिन है जो हमें हमारे स्वतंत्रता सैनानियों के त्याग को याद दिलाता है। भारत को मिली ये आजादी बहुत महत्वपूर्ण थी, क्योंकि इसके लिए देश के वीरों ने अपने प्राणों की कुर्बानी दी और काफी संघर्ष किया। महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, डॉ.राजेंद्र प्रसाद, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सुखदेव, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, लोकमान्य बालगंगाधर तिलक, चंद्र शेखर आजाद के बलिदान के कारण ही आज हम आजाद भारत में सांस ले पा रहे हैं।

15 अगस्त 1947 को पहली बार देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराया था। उन्होंने वहां से भाषण भी दिया था, उस दिन से लगातार हर साल 15 अगस्त के दिन देश के पीएम लाल किले पर झंडा फहराते हैं और भाषण देते हैं। 
 इस दिन के साथ पतंग उड़ाने की भी परंपरा है। हिन्दु्स्ता को आजादी दिलाने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अहम भूमिका रही थी। 

कवर्ध छत्तीसगढ़ शसन के संसदीय सचिव श्री द्वारिकाधीश यादव से सर्किट हाउस में कांग्रेस के श्रवरिष्ठ नेता श्री कन्हैया अग्रवाल जी कबीर धाम जिला के कांग्रेस अध्यक्ष श्री नीलु चंद्रवंशी जी एवं छत्तीसगढ़ कांग्रेस के महिला सचिव श्री शेख अनवरी ने मुलाकात की

Related Articles

Back to top button