कवर्धादुर्ग

पुलिस अधीक्षक डाॅ. लाल उमेद सिंह ने उप पुलिस महानिरीक्षक राजनांदगांव क्षेत्र श्री रतनलाल डांगी को भावभीनी विदाई दी। उप पुलिस महानिरीक्षक राजनांदगांव से स्थानांतरण पर प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा हुआ है। 

पुलिस अधीक्षक डाॅ. लाल उमेद सिंह ने उप पुलिस महानिरीक्षक राजनांदगांव क्षेत्र श्री रतनलाल डांगी को भावभीनी विदाई दी।
उप पुलिस महानिरीक्षक राजनांदगांव से स्थानांतरण पर प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा हुआ है।
कवर्धा,उप पुलिस महानिरीक्षक, राजनांदगांव क्षेत्र श्री रतनलाल डांगी के सरगुजा रेंज के प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज के पद पर स्थानांतरण होने पर आज दिनांक 05.02.2020 को पुलिस अधीक्षक डाॅ. लाल उमेद सिंह के द्वारा भोरमदेव क्लब में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। विदाई समारोह में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सोनी, उप पुलिस अधीक्षक बी.आर. मण्डावी, अनुविभागीय अधिकारी पंडरिया नरेन्द्र बेंताल, अनुविभागीय अधिकारी बोड़ला अजीत ओगरे, उप पुलिस अधीक्षक नक्सल पी.आर. कुजूर प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक निमितेष सिंह, प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक नेहा पवार एवं रक्षित निरीक्षक ख्रिष्ट नरगिस तिग्गा बघेल तथा जिले के समस्त थाना प्रभारी/चैंकी प्रभारी एवं कार्यालयीन अधिकारी/कर्मचारी के उपस्थिति में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में सभी अधिकारीयो नें उप पुलिस महानिरीक्षक राजनांदगांव क्षेत्र के कार्यो की जमकर सराहना किये। उप पुलिस महानिरीक्षक श्री रतनलाल डांगी बहुत ही सरल स्वभाव के है, इसलिए सिर्फ पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारी ही नहीं बल्कि सभी विभाग के अधिकारी/कर्मचारीयों में बड़े सम्मान की भावना रही साथ ही इनके सरल स्वभाव से आम नागरिकों में भी इनके प्रति आदर की भावना थी जिससे पुलिस-जनता के बीच में आपसी सामंजस्य एवं विष्वास स्थापित करने में इनका महत्वपूर्ण भुमिका रहा।
पुलिस अधीक्षक डाॅ. लाल उमेद सिंह द्वारा अपने उद्बोधन में उप पुलिस महानिरीक्षक महोदय को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि हमारे आग्रह में अपने अमुूल्य समय निकाल कर विदाई समारोह में हम सब के बीच उपस्थित हुये है। जिसके लिये कबीरधाम पुलिस परिवार की ओर से हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया गया। साथ ही यह भी जानकारी दिया गया कि उप पुलिस महानिरीक्षक महोदय 2003 में भारतीय पुलिस सेवा के लिये चयनित होकर छत्तीसगढ़ राज्य में अपनी सेवायें दे रहे हैं। वर्ष 2006 से 2014 तक छत्तीसगढ़ के अति संवेदनषील क्षेत्र बीजापुर, बस्तर, कांकेर जिलो के साथ साथ औद्योगिक क्षेत्र कोरबा व बिलासपुर जिले में पुलिस अधीक्षक के पद पर पदस्थ रहे है। उप पुलिस महानिरीक्षक के पद पर प्रमोषन के बाद डीआईजी कांकेर, डीआईजी दंतेवाड़ा, प्रभारी आईजी दुर्ग पदस्थ रहे है। मार्च 2019 में डीआईजी राजनांदगांव के पद पर पदस्थ रहे तथा नक्सल क्षेत्र में नक्सलियों से सीधा मुठभेड़ में सुरक्षा बलो का नेतृत्व किया था जिसमें मिली सफलताओं पर वर्ष 2008 व 2009 में दो बार महामहिम राष्ट्रपति के द्वारा पुलिस वीरता पदक से सम्मानित हो चुके है। प्रदेष के महामहिम राज्यपाल एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा भी इनके कार्यो की प्रंसषा की है। हमेषा युवाओं के मार्गदर्षन के लिये मिषन ‘‘गाईड द यूथ, ग्रोदा नेषन भी चलाते है। आप समय समय पर यूवाओं से संबंधित विषयों पर सोषल मिडिया के माध्यम से अपने विचार साझा करते है। आपका कुषल मार्गदर्षन समय समय पर प्राप्त कर कबीरधाम पुलिस ने सफलतापूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है। वर्तमान में आपका स्थानांतरण प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा के पद पर हुआ है। जिसके लिये कबीरधाम पुलिस आपकी उज्जवल भविष्य की कामना करती है कहा गया।
उप पुलिस महानिरीक्षक श्री रतनलाल डांगी ने अपने उद्बोधन में कहा कि पुलिस विभाग एक माला की तरह है जिसमें सभी अधिकारी, कर्मचारी और जवान मोतियों की तरह पिरोये हुये है, जो एक साथ जुड़े रहने पर एकता का संदेष देते है व टीम वर्क कर बड़े से बड़े मामलों को आसानी से सुलझा सकते है। जो भी जवाबदारी आप लोगों की दी जाती है उसे शत् प्रतिषत निभायंे। कई बार यह भी देखने को मिला है कि चुनौती भरे कार्यो से दूर भागने का प्रयास किया जाता है। कोई भी कार्य के लिये आपको चुना जाता है तो आप उसके लिये श्रेष्ठ है तभी आपको चुना गया है और आप उस कार्य मे जुट कर बेहतर से बेहतर कार्य कर अपने आपको श्रेष्ठ साबित करें ताकि और चुनौतीपूर्ण कार्य आपके सामने आये तो आप उसे आसानी से पूर्ण कर सके। पुलिस विभाग में ऐसा कोई कार्य नहीं है जिसे पहले कभी किसी ने नहीं किया हो, इसलिये अपने आपको कमजोर महसूस ना करे व अपने दिमाग पर ज्यादा जोर न देकर इस बात का ध्यान रखे कि पहले भी कई अधिकारी कमचारियों ने इन कार्यो को किया है और हमारे जाने के बाद भी कोई न कोई अधिकारी कर्मचारी इस कार्य को करेगा। पुलिस विभाग का हर कार्य शांत दिमाग से करें जिससे पूर्ण सुरक्षित ढंग से पूर्ण होगा क्योकि पुलिस के पास अक्सर लोग अपनी समस्याओं को लेकर थाने चैंकी व कार्यालय आते है जिनकी समस्याओं को सम्मानपूर्वक बैठाकर पूछें ताकि वह अपनी समस्याओं को खुलकर पुलिस के सामने रख सके तथा आप उनकी समस्याओं का निराकरण आसानी से कर सके। पुलिस का मेन फोकस समस्या पर न होकर समाधान पर होना चाहिये। आप सभी अपने स्वास्थ्य का विषेष ध्यान रखें तभी आप अपने परिवार व बच्चों का बेहतर ख्याल रख सकेंगें और अधिक समय तक विभाग में अपनी बेहतर सेवायें दे सकेगें साथ ही पुलिस अधीक्षक डाॅ. लाल उमेद सिंह के कार्यो की सराहना करते हुये कबीरधाम पुलिस को बेहतर से बेहतर कार्य करने कहा गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डाॅ.लाल उमेद सिंह व कबीरधाम पुलिस की ओर से उप पुलिस महानिरीक्षक श्री रतनलाल डांगी को स्मृति चिन्ह व पुष्प गुच्छ भेंटकर उज्जवल भविष्य की कामना की गई।

Related Articles

Back to top button