दुर्गबालोद

।गॉव के मजदूर किसान श्री नरोत्तम लाल यादव का बड़ा बेटा तिलेश्वर प्रसाद यादव ने छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयनित होकर राज्य पुलिस सेवा में डीएसपी बनकर पूरे जिले ही नही वरन पूरे गॉव को गौरवान्वित किया

 बालोद,अनिश राजपूत

जिला मुख्यालय बालोद से 9 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम पंचायात पड़कीभाट का आश्रित ग्राम नेवारी खुर्द जहा की जनसंख्या मात्र 800 की है।इस ग्राम की पहचान पूरे जिले में एक सैनिकग्राम की है,जहा लगभग प्रत्येक घर का बेटा देश सेवा में देश के विभिन्न जगहों में विभिन्न पदों पर पदस्थ है।
इस गॉव के शान पर फिर एक बार चार चाँद लगा है।गॉव के मजदूर किसान श्री नरोत्तम लाल यादव का बड़ा बेटा तिलेश्वर प्रसाद यादव ने छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयनित होकर राज्य पुलिस सेवा में डीएसपी बनकर पूरे जिले ही नही वरन पूरे गॉव को गौरवान्वित किया है।आज उप पुलिस अधीक्षक के पद पर छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी रायपुर में अपना बुनियादी प्रशिक्षण सम्पन्न कर ग्राम वापसी पर पूरे ग्रामीणों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।गॉव के लोगो ले अपने लाडले अधिकारी बेटे को आंखों में बिठा लिए।बाजा गाजा के साथ नृत्य करते बच्चे बूढ़े जवान और महिलाओ का उत्साह चरम पर था। फूल मालाओ से लदे डीएसपी यादव भी बड़ो का चरण छू आशीर्वाद लेते हुए जाते रहे।
गांव के शिक्षक श्री सुखराम निषाद जिन्होंने तिलेश्वर यादव को मिडिल स्कूल में पढ़ाये है ने बताया कि तिलेश्वर पढ़ाई में शुरू से ही होनहार था।विश्वास था की आगे चलकर गाव का नाम रोशन करेगा।
विदित हो की तिलेश्वर यादव के घर की माली हालत अत्यंत खराब थी।पिता नरोत्तम यादव दुसरो के घर नौकर लगकर अपने चार बेटा बेटियों को मुश्किल से पालते हुए भी पढ़ाये है।उनका ही नतीजा का है की आज बड़ा बेटा डीएसपी और छोटा भी सीएएफ में अपनी सेवा दे रहा है।
डीएसपी श्री यादव ने बताया कि मेरे प्रेरणा श्रोत माँ पिताजी ही है।उनको कठिन परिश्रम करते देख और अपनी गरीबी दूर करने के लिए अधिकारी बनने का निश्चय बचपन से ही था।गरीबी के कारण पढ़ाई में दिक्कत आने पर मेरे सभी शिक्षको ने भरपूर मदद के साथ आगे बढ़ने के लिए सदैव प्रोत्साहित किये।किन्तु 12 वी के बाद शिक्षाकर्मी के रूप में नौकरी करते हुए भी आगे पढ़ाई जारी रखा।प्राइवेट छात्र के रूप में बीएससी गणित और एमएससी गणित कर शिक्षाकर्मी वर्ग 1 के रूप में बीजापुर और कबीरधाम में सेवाएं दिए।
लोक सेवा आयोग परीक्षा के प्रति भ्रम दूर होने पर बिना किसी कोचिंग के पूरी तन्मयता के साथ परीक्षा की तैयारी किया।मेरे जन्मभूमि का ही प्रताप था की मुझे भी पुलिस विभाग में डीएसपी का पद मिला। तैयारी के कठिनतम समय में धर्मपत्नी का भरपूर सहयोग मेरे राह को आसान कर दिया।मैं जिले के सभी युवाओ से चाहूंगा कि वे दृढ़ निश्चय कर ,स्वयं में विस्वास कर लक्ष्य की ओर बढ़े,तो सफलता निश्चित प्राप्त होगी।
प्रशिक्षण समाप्ति के पश्चात आयोजित सम्मान समारोह में सरपंच श्री पुरुषोत्तम यादव,गॉव के वरिष्ठ जन सुखराम निषाद, नंदलाल यादब, देशन यादव, सियाराम यादव ,राजेन्द्र निषाद ,पहाड़ सिंह साहू,अजय राणा,महिला कमांडो, कबड्डी दल,राउत नाचा दलऔर समस्त ग्रामवासियो ने डीएसपी तिलेश्वर यादव को शुभकामनाएं प्रेषित कर उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभाशीष दिये।

Related Articles

Back to top button