कवर्धा

परिवहन विभाग की फिटनेश शिविर में 118 स्कूल बसों का किया गया जांच,,,  जांच में कमी पाए गए बसों को 13 जून को फिर से फिटनेस जांच कराने कहा

कवर्धा डी एन योगी कबीर क्रांति

परिवहन विभाग की फिटनेश शिविर में 118 स्कूल बसों का किया गया जांच,,, 

जांच में कमी पाए गए बसों को 13 जून को फिर से फिटनेस जांच कराने कहा,,

कवर्धा, । उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर जिले के सभी 34 निजी स्कूल बसों की फिटनेश जांच की गई। जिला परिवहन विभाग और यातायात पुलिस ने पीजी कॉलेज मैदान में शिविर लगाकर 118 स्कूल बसों के फिटनेश जांच की। परिवहन विभाग की इस जांच में विभाग को 106 बस सहीं पाया गया। जिला परिवहन अधिकारी श्री मोहन साहू ने जांच के दौरान कमी पाए गए बसों को सुधार कर फिर से 13 जून को फिटनेश जांच कराने के निर्देश दिए है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने हाल ही मे जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परिवहन विभाग को नए शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले सभी आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए थे।
जिला परिवहन अधिकारी श्री मोहन साहू ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश के परिपालन मे आज परिवहन विभाग और यातायात पुलिस द्वारा स्कूल प्रारंभ होने से पूर्व पीजी कॉलेज मैदान कवर्धा में शिविर लगाकर स्कूल बसों की माननीय उच्चतम न्यायलय के गाइडलाईन के अनुसार फिटनेस संबंधी जांच की गई। इसमे वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी भी दी गई। जांच के दौरान यातायात प्रभारी, रक्षित निरीक्षक श्री प्रवीण खलखों, परिवहन विभाग और यातायात पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
जिला परिवहन अधिकारी श्री साहू ने बताया कि 6 जून को स्कूल प्रारंभ होने से पूर्व कबीरधाम जिले के अंतर्गत माननीय उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देश के अनुसार स्कूल बसों को पीजी कॉलेज मैदान में जांच की गई। जांच के लिए 34 स्कूलों से कुल 118 स्कूल बस उपस्थित हुए, जिसमें 106 बस सही पाया गया। उन्होंने बताया कि 7 बस में कैमरा, स्पीड गवर्नर तथा अन्य कमियों के कारण ठीक कराकर 7 दिवस के भीतर पुनः जांच कराने के लिए निर्देशित किया गया। जांच के दौरान 5 बस का परमिट समाप्त पाया गया, जिसे नवीनीकरण कराने के पश्चात संचालन करने के संबंध में निर्देश दिए। स्कूल बस जांच करने के साथ-साथ चालक परिचालक को यातायात नियम के संबंध में जानकारी दी गई तथा अन्य सुरक्षा उपाय के साथ नियमों को ध्यान में रखते हुए पूर्ण दस्तावेज के साथ सुरक्षित वाहन चलाने संबंधी जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि कमी पाए गए स्कूल बस और उपस्थित नहीं हुए स्कूल बसो को दिनांक 13 जून को पीजी कॉलेज मैदान में जांच किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button