कवर्धा

चालीस प्रतिशत से उपर दिव्यांग और अस्सी वर्ष से उपर बुजुर्गों का मतदान 30 एवं 31 अक्टूबर को मतदान दल 30 अक्टूबर को सुबह कबीरधाम जिला निर्वाचन कार्यालय से रवाना होगा, आज मतदान दल को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया, मतदान प्रक्रिया की होगी पूरी वीडियो ग्राफी जिले के दोनो विधानसभा के 450 मतदाता घर बैठे डाक मतपत्र के माध्यम से करेंगे मतदान

चालीस प्रतिशत से उपर दिव्यांग और अस्सी वर्ष से उपर बुजुर्गों का मतदान 30 एवं 31 अक्टूबर को

मतदान दल 30 अक्टूबर को सुबह कबीरधाम जिला निर्वाचन कार्यालय से रवाना होगा, आज मतदान दल को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया, मतदान प्रक्रिया की होगी पूरी वीडियो ग्राफी

जिले के दोनो विधानसभा के 450 मतदाता घर बैठे डाक मतपत्र के माध्यम से करेंगे मतदान

कवर्धा,डी एन योगी कबीर क्रांति

कवर्धा,   । भारत निर्वाचन एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देशों के अनुपालन में कबीरधाम जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा में चालीस प्रतिशत से उपर दिव्यांग और अस्सी वर्ष से उपर बुजुर्गों का 30 एवं 31 अक्टूबर को होने वाली मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि 30 अक्टूबर को सुबह कबीरधाम कलेक्टोरेट कार्यालय स्थित जिला निर्वाचन कार्यालय से मतदान दल को रवाना किया जाएगा। मतदान दलों को आज अंतिम प्रशिक्षण दिया गया है।

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के दिशा-निर्देशों के अनुसार विधानसभा आम निर्वाचन 2023 में 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग (दिव्यांग प्रमाण पत्र अनिवार्य है) और अस्सी वर्ष से अधिक बुजुर्ग मतदाताओं को इस बार घर बैठे मतदान कराने की सुविधा प्रदान की गई है। जिले के पंडरिया एव कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग (दिव्यांग प्रमाण पत्र अनिवार्य है) और अस्सी वर्ष से अधिक बुजुर्ग कुल 450 मतदाताओं ने घर बैठे मतदान कराने के लिए बीएलओ के माध्यम से सहमति दी है।
कबीरधाम जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 71 पंडरिया और विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 72 कवर्धा के ऐसे दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान का दिवस आगामी 30 अक्टूबर और 31 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है। मतदान का समय सुबह 8 बजे शाम 5 बजे निर्धारित है।
मतदान की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।

मतदान दिवस एवं समय की जानकारी कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों को दी जा चुकी हैं। मतदान दलों के लिए रूटचार्ट तैयार कर लिया गया है।

आयोग के दिशा-निर्देशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्ण मतदान कराने के लिए मतदान दल का गठन किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के दिव्यांग एवं अस्सी वर्ष के अधिक बुजुर्ग मतदाताओं के घर पहुंचने के लिए रूटचार्ट तैयार कर लिया गया है। कवर्धा 72 के लिए 19 रूट निर्धारित किए गए है एवं पंडरिया के लिए 14 रूट निर्धारित किए गए है। सभी रूट में एक मतदान दल 30 एवं 31 अक्टूबर को भ्रमण कर मतदान कराया जाएगा। जिले के 450 मतदाताओं ने घर से मतदान करने के लिए बीएलओ के माध्यम से सहमति प्रदान की है। इन मतदाताओं में विधानसभा-71 पंडरिया से 30 दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से अधिक 129 मतदाता कुल 159 मतदाताओं ने सहमति प्रदान की है जो घर से मतदान करेंगे। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 72 कवर्धा से 51 दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से अधिक 246 कुल 291 मतदाताओं ने घर से मतदान करने के लिए सहमति प्रदान की।

Related Articles

Back to top button