कवर्धा

घटोला और जगमड़वा जलाशय योजना से खेती किसानी की उन्नति का रास्ता खुलेगा और किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे-केबिनेट मंत्री श्री अकबर

सहसपुर लोहारा विकासखंड के ग्राम पंचायतों में लगा कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर का जनचौपाल

घटोला और जगमड़वा जलाशय योजना से खेती किसानी की उन्नति का रास्ता खुलेगा और किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे-केबिनेट मंत्री श्री अकबर

सहसपुर लोहारा विकासखंड के ग्राम पंचायतों में लगा कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर का जनचौपाल

मंत्री श्री अकबर ग्रामीणों की मांग, समस्या और शिकायतों से हुए रूबरू, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

कवर्धा, 13 मई 2023। राज्य शासन के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर का सहसपुर विकासखंड के ग्राम पंचायतों में अभूतपूर्व स्वागत किया गया। मंत्री श्री अकबर ने छोटूपारा, जरहाटोला, दलसाटोला, रामहेपुर, विचारपुर, नूनछापर, कोयलारी, पवनतरा, भेंड्रा में ग्रामीणजनों के साथ जमीन पर बैठ कर जन-चौपाल लगाकर क्षेत्र के आम-जनों से सीधा संवाद किया और एक-एक कर सभी की समस्याएं, मांग और शिकायतें सुनी। कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने लोगों की सभी मांगों को ध्यानपूर्वक सुनते हुए सभी मांग, शिकायत और समस्याओं को अपनी डायरी में नोट भी कराया। इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों को राशन कार्ड का वितरण भी किया। इस अवसर पर क्रेड़ा के सदस्य श्री कन्हैया अग्रवाल, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष श्री नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष श्री चोवाराम साहू, श्री रामचरण पटेल, सौखी साहू, श्री भगवान सिंह पटेल, श्री सुरेश पटेल, श्री भरत वर्मा सहित जनप्रतिनिधि, पंच-सरपंच, ग्रामीण उपस्थित थे।

मंत्री श्री अकबर ने क्षेत्र के विकास के लिए की घोषणा

मंत्री श्री अकबर ग्राम पंचायतों में भेंट मुलाकात के दौरान ग्रामवासियों की मांगों को पूरा कर रहें है। उन्होंने ग्रामवासियों की मांग पर ग्राम छोटूपारा में ज्योति भवन के लिए 5 लाख, सीसी रोड निर्माण के लिए 5 लाख 20 हजार, ग्राम जरहाटोला में महिला कमांडो को 25 हजार रूपए, ग्राम दलसाटोला में 11 लाख 48 हजार रुपए की लागत से स्कूल निर्माण, ग्राम राम्हेपुर में सास्कृतिक मंच के लिए 2 लाख, 15 महिला स्व सहायता समूह को 10-10 हजार रुपए, ग्राम विचारपुर मे सामुदायिक भवन के लिए 5 लाख, सीसी रोड निर्माण के लिए 5 लाख 20 हजार रूपए, ग्राम नूनछापर में सीसी रोड निर्माण के लिए 5 लाख 20 हजार रूपए और गांव पवनतरा में हाई मॉस्क लाईट, मानस मंडली को 15 हजार रूपए, आश्रित ग्राम भादूटोला में एक मॉस्क लाईट और महिला समूह को 10-10 हजार रूपए देने की घोषणा की।

घटोला और जगमड़वा जलाशय योजना से क्षेत्रवासियों को सिचांई सुविधा होगी उपलब्ध

केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने कहा कि जन आकांक्षाओ के अनुरूप क्षेत्र के समुचित विकास कार्यों को प्राथमिकता में रखकर पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। सहसपुर लोहारा विकासखंड की घटोला जलाशय योजना के निर्माण कार्य के लिए 12 करोड़ 61 हजार रूपए और जगमड़वा जलाशय योजना के निर्माण कार्य के लिए 69 करोड़ 76 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। उन्होंने बताया कि घटोला जलाशय योजना के निर्माण से 190 हेक्टेयर खरीफ एवं 50 हेक्टेयर रबी, कुल 240 हेक्टेयर क्षेत्र में सिचांई सुविधा उपलब्ध होगी। वही जगमड़वा जलाशय योजना के निर्माण से 1820 हेक्टेयर क्षेत्र में सिचांई सुविधा उपलब्ध होगी। सिंचाई सुविधा होने से किसानों को फसल लेने में सहयोग मिलेगा। जिससे किसान आर्थिक रूप से संपन्न होंगे। उन्होंने कहा कि यह योजना क्षेत्र में खेती-किसानी के लिए बड़ा वरदान साबित होगा।

जगमड़वा जलाशय के निर्माण से 14 गांवों के हजारों किसानों को मिलेगा सीधा लाभ-मंत्री श्री अकबर

मंत्री श्री अकबर ने बताया कि जगमड़वा जलाशय के निर्माण से खेती किसानी की उन्नति का रास्ता खुलेगा और किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। इसके निर्माण से 14 गांवों के हजारों किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके निर्माण से ग्राम छोटूपारा, सिंघरापारा, कुटकीपारा, महराटोला, बांधाटोला, जरहाटोला, आमगांव, धनगांव, बानो, दलसाटोला, नामगांव, बेल्हरी, पीपरटोला, तिलईभाठ के हजारों किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

कबीरधाम जिले में बढ़ रही विकास कार्यों की श्रृंखला

केबिनट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि पिछले वर्षों में कबीरधाम जिले की विकास कार्यो की श्रृंख्ला लगातार बढ़ती जा रही है। जिले में मेडिकल कॉलेज खुलने का सपना पूरा हुआ है। जिले के किसानों की सुविधा के लिए तीस सेवा सहकारी समिति का पूर्नगठन किया गया है, जिसकी संख्या अब 60 से बढ़कर 90 हो गई है। इसी प्रकार 90 धान खरीदी केन्द्रों को बढ़ाकर 107 किया गया है। जिले में बैंकग सुविधाओं का विस्तार करते हुए तरेगांव जंगल, रेंगाखार, और रबेली में जिला सहकारी बैंक की नई शाखा खोली गई है। कवर्धा-जबलपुर मार्ग के सकरी नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण किया गया है,जिसे आवागमन अब आसान हो गई है। कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में समुचित विकास के साथ-साथ मुलभूत सुविधाए, बिजली,पानी, सड़क, सिंचाई विस्तार, और शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार हुए है। इसके अलावा राज्य शासन की सभी महत्वकांक्षी योजनाओें का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button