कवर्धादुर्ग

कक्षा दसवीं के सभी 51 और बारहवीं के 40 बच्चों ने टॉप किया

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में हो रही अब सीबीएसई हिन्दी पैटर्न में पढाई

कक्षा दसवीं के सभी 51 और बारहवीं के 40 बच्चों ने टॉप किया

एकलव्य स्कूल के एक छात्र जेईई एडवांस तक पहुंच

इस वर्ष कालखण्ड के आधार पर होगी रिक्त पदों की भर्ती, तैयारी शुरू

कवर्धा,,डी एन योगी कबीर क्रांति,9425558295

कवर्धा,,। कबीरधाम जिले के आदिवासी व बैगा बाहुल्य विकासखण्ड बोडला के तरेगांव में संचालित एकलब्य आवासीय विद्यालय के विद्यार्थी सीबीएसई पैटर्न में पढ़ाई कर रहे है। सीबीएसई की पढ़ाई का यह दूसरा सत्र है। इस विद्यालय के कक्षा दसवी और बारहवीं के विद्यार्थियों ने सीबीएसई पैटर्न में पिछले शैक्षणिक सत्र 2020-21 में सफलता का परचम लहाराया है। यहां के सभी 51 विद्यार्थियों ने कक्षा दसवी में प्रथम और कक्षा बारहवी में सभी 40 विद्यार्थियों ने प्रथम स्थान हासिल किया है। सुदूर वनांचल क्षेत्र में संचालित इस विद्यालय के बारहवीं कें 5 छात्रों ने जेईई परीक्षा में शामिल होकर विद्यालय का मान बढ़ाया है, जिसमें से एक विद्यार्थी ने जेईई मेन्स में उत्तीर्ण होकर एडवांस के लिए चयन हो गया है। इस विद्यार्थी को शासन द्वारा संचालित लॉनलाईन कोंचिंग की सुविधाएं दी जा रही हैं। इसी प्रकार नीट की परीक्षा में इच्छूक 17 छात्रों को परीक्षा में सम्मलित कराया गया। यहां के विद्यार्थियों ने खेल प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण, रचन और कास्य पदन हासिल किया है।
कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने निर्देशन में कबीरधाम जिले में संचालित इस एकलव्य आवासीय विद्यालय में शिक्षा, अध्ययन, अध्यापन कार्य, विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता के शैक्षणिक माहौल प्रदान करने और विद्यालय में स्वास्थ्य सुविधाएं देने की हर कोशिश की जा रही है। कलेक्टर के निर्देश पर आज यहां जिला कार्यालय में जिला स्तरीय आदिम जाति कल्याण, आवासीय एवं आश्रम शैक्षणिक संस्थान समिति की बैठक आयोजित की गई। जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के ने आज की बैठक लेकर विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों सहित संस्थान में शिक्षकों व अन्य स्टॉप की रिक्त पदों भी पूर्ति के लिए आवश्यक चर्चा की गई। यहां बताया गया कि इस संस्स्थान में कुल स्वींकृत पद 46 है, जिसमें से 22 पद रिक्त है। बैठक में आदिम जाति विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री आरएस टंडन, एकलव्य आवासी विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रमोद प्रकाश, विशेषज्ञ चिकित्सक श्री केशव धु्रव, सहायक संचालक शिक्षा श्री एमके गुप्ता,सहायक संचालक समाज कल्याण एच के सक्सेना सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।
बैठक में शिक्षकों, अन्य स्टॉप सहित मेडिकल स्टॉप की पूर्ति के लिए आवश्यक निर्णय भी लिए गए। इस सत्र में बच्चों की पढ़ाई पूरी करने के लिए जिस विषय की शिक्षक रिक्त है ऐसे रिक्त पदों को कालखण्ड के आधार पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के ने इस संस्थान में बच्चों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्टॉप नर्स की भर्ती कर सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। सीईओ श्री विजय ने शासन के मंशानुरूप आवासीय विद्यालय में छात्रों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने व आनलाईन क्लास की सुविधाएं देने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। उन्होने विद्यालय इंटरनेट व वाईफाई की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए टेलीकॉम कंपनियों से प्रस्ताव मंगाने के निर्देश दिए है, ताकि न्यूनतम दर पर इंटरनेट व अन्य सुविधाएं वहां दे सके। बैठठक में विशेष पिछड़ी जनजाति आवासीय विद्यालय पोलमी व चौरा में संचालन के लिए आवश्यक चर्चा की गई।

एकलव्य आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने खेल प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण, रचन और कास्य पदन हासिल किया

आदिम जाति विकास विभाग के आयुक्त श्री आरएस टंडन ने एकलव्य आवासीय की शिक्षा व खेल के क्षेत्र में अनेक उपलब्धियां बताई। इस विद्यालय के छात्रों ने 2019-20 तक जिला स्तरीय खेल विधाओं में 824, संभाग स्तरीय विधाओं में 470, राज्य स्तरीय में 252 और राष्ट्रीय स्तर पर 16 विधाओं में भाग लेकर अनेक उपलब्धियां हासिल की है। यहां के छात्रों ने राज्य स्तर पर 4 स्वर्ण पदक, 1 रजक पदक, और एक कास्य पदक अर्जित किया है। इसी तरह संभाग स्तर पर आयोजित सांस्कृतिक प्रतियोगिता में समूह गायन में द्वितीय स्थान, एकल गायन में तृतीय स्थान और एकल नृत्य में टॉप थर्ड में स्थान बनाया है।

Related Articles

Back to top button