कवर्धा

खरीदी केन्द्रों में तैयारी जोर-सोर पर, कलेक्टर ने केंद्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया

खरीदी केन्द्रों में तैयारी जोर-सोर पर, कलेक्टर ने केंद्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया
वर्धा। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने आज जिले के सहसपुर लोहारा और कवर्धा विकासखण्ड के अंतर्गत आने वाले विभिन्न धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण कर आधारभूत तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर श्री शर्मा ने विरनपुर, सलिहा, जरहाटोला, गेंदपुर, गोछिया सहित अन्य धान उपार्जन केन्द्रों निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है है कि राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए आगामी एक दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जाएगी। इस वर्ष कबीरधाम जिले में 90 समितियों के 94 धान उपार्जन केन्द्रों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जाएगी। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए जिले में एक लाख 385 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है।
: कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने धान खरीदी की समुचित व्यवस्था 28 नवम्बर तक पूरा करने के लिए संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, धान खरीदी के जिला नोडला अधिकारी व डिप्टीकलेक्टर, जिला खाद्य अधिकारी, जिला सहकारी बैंक, सहकारिता विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री शर्मा ने भ्रमण के दौरान धान खरीदी स्थल की पर्याप्त उपलब्धता, चबूतरों के स्थिति, उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी की तैयारियों की आवश्यक जानकारी ली। उन्होने धान खरीदी प्रभारी, कम्यूटर आपरेटर, डनेज की व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, टायलेट इत्यादी आधारभूत व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान कवर्धा एसडीएम विपुल गुप्ता, जिला खाद्य अधिकारी अरूण मेश्राम, सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित : सुराजी गांव योजना : धान की कटाई के साथ शुरू हुआ पैरादान, ग्रामीण अपने गौठानो के लिए दे रहे है योगदान
कोई 20 क्विंटल, कोई 2 ट्रेक्टर तो कोई 10 क्विंटल पैरों का कर रहा है दान
कोई 20 क्विंटल, कोई 2 ट्रेक्टर तो कोई 10 क्विंटल पैरों का कर रहा है दान
कवर्धा। सुराजी गांव योजना अंतर्गत शासन के महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी से ग्रामीणां का जुड़ाव देखने को मिल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए गौठानों में पशुधन के लिए चारा उपलब्ध कराने बहुत से ग्रामीण स्वयं से आगे आकर बड़ी मात्रा में पैरादान कर रहें है। पैरादान का यह सिलसिला धान कटाई के बाद से ही जिले में लगातार जारी है।
: कवर्धा विकासखण्ड क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमलीडीह, खपरी, बोड़ला के ग्राम राजानवागांव, बद्दो एवं  नवागांव जैसे बहुत से गांव के ग्रामीण स्वयं से आगे आकर पैरादान कर रहें है। इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार बोड़ला के नवागांव के ग्रामीण अशोक कुमार पिता तिलक राम साहू ने 20 क्विंटल, श्री अंजोर दास, सुखराम दास ने 10 क्विंटल, अंताराम साहू ने 10 क्विंटल, गौतम, गैतराम, सम्बल सिंह, लखनु, लखन एवं तिजऊराम ने पांच-पांच क्विंटल दान करते हुए कुल 65 क्विंटल पैरा गौठान को दिया है।

Related Articles

Back to top button