कवर्धा

: कोरोना वायरस कोविड-19 की अलग-अलग लक्षण को देखते हुए हमें भी अपने बचाव के उपायों में बदलाव करने होगें कोरोना वायरस से बचने के लिए उपचार से अच्छा उपाय अपनाएं कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इन आसान उपायो को पहनाएं कलेक्टर ने इस वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मीडिया एडवाजरी जारी की

: कोरोना वायरस कोविड-19 की अलग-अलग लक्षण को देखते हुए हमें भी अपने बचाव के उपायों में बदलाव करने होगें

कोरोना वायरस से बचने के लिए उपचार से अच्छा उपाय अपनाएं

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इन आसान उपायो को पहनाएं

कलेक्टर ने इस वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मीडिया एडवाजरी जारी की

कवर्धा। देश-दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और लॉकडाउन के बाद अनलॉक होते ही इस बीमारी के प्रति लोगों में डर खत्म होते दिखाई दे रही है, जबकि वास्तविकता यह है कि इस कोरोना वायरस के प्रति डर ही उनके बचाव का मूल मंत्र है। जब तक इस बीमारी के प्रति मन में डर रहेगा तब तक हर नागरिक अपने आपको इस संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए उपाय अपनाते रहेंगे। कबीरधाम जिले में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने राज्य शासन द्वारा जारी कोरोना वायरस के रोकथाम, नियंत्रण तथा इसके संक्रमण से बचाव के उपायों के निर्देशों को पालन करने के लिए मीडिया एडवायरी जारी की है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 की अलग-अलग लक्षण को देखते हुए हमे भी अपने बचाव के उपायों में बदलाव करने होंगे। इस संक्रामक बीमारी से संक्रमित व्यक्तियों में अलग-अलग लक्षण दिखाई दे रही है। इन लक्षणों को देखते हुए सभी को सतर्क और सजग होने की आवश्यकता है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अभी देश-दुनिया में वैक्सीन की खोज नहीं हुई, तब तक इसके संक्रमण से बचाव के उपायों को पहनाकर इस संक्रामक बीमारी से बचा जा सकता है।  
 डब्लूएचओ ने भी इस संक्रामक बीमारी के बचाव के लिए उपचार से बेहतर उनके उपायों को कारगार माना है। राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए राज्य भर में मॉस्क लगाने के लिए अनिवार्य किया गया है। मॉस्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने, भीड़भाड़ स्थलों पर जाने से बचने, हाथों की साबून से नियमित धोने, इन उपायों को अपनाने से काफी हद तक इस संक्रामक बीमारी से बचा जा सकता है। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए हम सबको सामुहिक प्रयास करने होगें। सामुहिक प्रयासों से ही इस वासरस के चैनल को तोड़ा जा सकता है।  
कलेक्टर श्री शर्मा ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचने और उनके रोकथाम के लिए आसान उपायों को अपनाने के लिए कहा है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, समाजिक दूरी अथवा शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है। किसी सार्वजनिक स्थल, समारोह अथवा कार्यक्रमों में शामिल होने से बचना चाहिए। बहुत ही आवश्यक है तभी घर से बाहर निकलना चाहिए। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूरी लगाना चाहिए। अपने हाथों से चेहरे अथवा मुंह, नाक, को बार-बार नहीं छुना चाहिए। हैण्ड सेनेटाईजर का उपयोग बार-बार करना चाहिए। छिंकते अथवा खासते समय अपने मुंह को रूमाल अथवा अन्य कपड़ों से ढकना चाहिए। बाहर से घर आने के बाद सीधे बाथरूम में पहुंचकर अपने हाथों को अच्छी तरह से कम से कम 20 सेंकड तक साबून से धोना चाहिए। फिर अपने कपड़ों को जहां बच्चों या अन्य व्यक्ति उसे स्पर्श ना करे, ऐसे सुरक्षित स्थल पर रखना चाहिए। हो सके तो कपड़े को साबुन पानी में डूबाकर रखना चाहिए। हर रोज कपडे धोने चाहिए। इन आसान उपायों को अपनाने से कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है।  

अन्य राज्यों की यात्रा से जिले में लौटे नागरिक अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य केंद्र में रिपोर्ट करे-कलेक्टर
: लेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने कहा कि कोविड-19 कोरोना वायरस के रोकथाम और पूर्ण नियंत्रण की दृष्टि से दूसरे राज्यों से यात्रा कर जिले में लौटे नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट देना अनिवार्य हैं। सूचना के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाई गई। टोल फ्री नम्बर 104 पर या जिला सर्वेलेंस ईकाई 07741-232078, मोबाईल नम्बर 9993491300 पर डायल कर जानकारी देना अनिवार्य है। इस मामले में किसी किस्म की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और रिपोर्ट नहीं करने वालों और उनके परिवारजनों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोई भी नागरिक बिना कारण अपने घरों से बाहर ना निकले।

Related Articles

Back to top button