कवर्धादुर्ग

बाक्साइड उत्खन्न प्रभावित क्षेत्र केसमर्दा गांव विकास के मुख्यधारा से जुड़ा आवास एवं पर्यावरण मंत्री व कवर्धा विधायक श्री अकबर के विशेष प्रयासों से उत्खन्न प्रभावित परिवारों को मिला न्याय प्रभावित परिवारों को मिला आवास, बिजली पानी,सड़क और बच्चों के लिए स्कूल की सुविधा विस्थापित ग्राम पंचायत केसमर्दा में स्कूल, पंचायत भवन का हुआ लोकार्पण

कवर्धा,  कबीरधाम जिले के आदिवासी बैगा बाहुल बोड़ला विकासखण्ड के सुदूर और दुर्गम पहाडियों के उपर स्थित बाक्साईड उत्खन्न क्षेत्र के प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित ग्राम पंचायत केसमर्दा के बैगा और आदिवासी परिवार आज विकास के मुख्यधारा से जुड़ गया है। छत्तीसगढ़ सरकार के वन, पर्यावरण,आवास मंत्री तथा कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने अपनी जिला स्तरीय पहली बैठक में राज्य सरकार द्वारा खनिज न्यास नीति के तहत खनिज उत्खन्न क्षेत्र के प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित ग्राम पंचायतों में रहने वाले स्थानीय निवासियों के आर्थिक उन्नति और उनके सामाजिक उत्थान के लिए विशेष जोर दिया था। उन्होने कहा था कि उत्खन्न क्षेत्र के प्रभावित परिवारों को उनके जीवन के नई दिशा देने वाली सभी मुल सुविधाएं वहां स्थानीय स्तर पर उपलब्ध होनी चाहिए। इसके लिए संबंधित कपंनियों को सरकार की नीतियों का पालन करना होगा। पर्यावरण एवं आवास मंत्री श्री अकबर की विशेष प्रयासों से कबीरधाम जिले के बाक्साईड उत्खन्न क्षेत्र केसमर्दा के प्रभावित परिवारों को भारत एल्युमिनियम कपंनी द्वारा पुनर्वास एवं पुनस्थापित योजना के तहत यहां प्रभावित परिवारों को नए सिरे से बसाया गया है। प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित इन परिवारों को एक ओर जहां रहने के लिए आवास,बिजली,पानी और सड़क जैसे सभी मुलभुत सुविधाएं दी जा रही है। वहीं उनके परिवार के आने वाली पीढ़ियों के लिए आंगनबाड़ी, स्कूल, और गांव के समुचित विकास के लिए ग्राम पंचायत भवन भी दिया गया है।

कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण, पुलिस अधीक्षक डाॅ लाल उम्मेद सिंह और जिपा पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री विजय दयाराम के ने आज बाक्साईड उत्खन्न क्षेत्र के प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित ग्राम पंचायत केसमर्दा के नए सिरे से व्यवस्थापित गांव का भ्रमण किया। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने इस भ्रमण के दौरान केसमर्दा के नए ग्राम पंचायत भवन और प्रायमरी स्कूल भवन का लोकार्पण किया। उन्होने व्यवस्थापित बैगा परिवारों से चर्चा कर सरकार की योजनाओं की जानकारी भी दी। कलेक्टर श्री शरण ने स्कूल भवन और पंचायत भवन का लोकर्पण करते हुए ग्रामीणों और स्कूली बच्चांे को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप आज बाक्साईड उत्खन्न प्रभावित केसमर्दा गांव के लिए विकास के द्वार खोल दिया गया हैं। प्रभावित परिवारों को एक ओर जहां रहने के लिए आवास के साथ-साथ सभी मुलभूत सुविधाएं दी जा रही हैं। वहीं आने वाली पीढियों के लिए शिक्षा और विकास के मुख्यधारा से जोड़ने के लिए स्कूल भी खोला गया है। इस गांव में नए आंगनबाड़ी भवन का निर्माण शीघ्र किया जाएगा। शासन के मंशानुरूप केसमर्दा के बैगा आदिवासी परिवारों की आर्थिक प्रगति और समाजिक उत्थान की दिशा में यह व्यवस्थापन एक नई दिशा देगी। उन्होने यह भी जानकारी दी की दलदली केसमर्दा सहित आसपास के अन्य ग्राम पंचायतों में पेयजल आपूर्ति के लिए योजनाए स्वीकृति हुई है। पुलिस अधीक्षक डाॅ लाल उम्मेद सिंह ने संबोधित करते हुए व्यवस्थापित सभी परिवारोें को बधाई और शुभकामनाएं दी। जिला पंचातय सीईओ से संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत एंव ग्रामीण विकास के लिए जो भी मांग रहेगी, उन सभी मांगों को प्राथमिकता में पुरा करने का भरोसा दिलाया।

*उत्खन्न से पहले यह क्षेत्र विरान था,जहां यहां गांव बसाया गया- बालको*

कबीरधाम जिले के दलदली बाक्साईड उत्खन्न क्षेत्र के बालकों के प्रमुख श्री पंकज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बाक्साईड उत्खन्न से पहले यह क्षेत्र विरान था। शासन की नीति के तहत बाक्साईड का उत्खन्न किया गया और उनकी की नीति को पालन करते हुए उत्खन्न क्षेत्र के प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित केसमर्दा को पुनर्वास एवं पुनस्थापित योजना के तहत बसाया जा रहा है। इस बसाहवट गांव में आज यहां प्राथमिक स्कूल और पंचायत भवन का भी लोकार्पण कलेक्टर महोदय द्वारा किया गया। उन्होने भरोसा दिलाया की प्रभावित क्षेत्र के गांवों के समुचित विकास और मुलभूत सुविधाएं देने के लिए सदैव प्रयास किया जाता रहेगा।

*केसमर्दा के समुचित विकास के लिए ग्रामीणों ने राज्य शासन को धन्यवाद दिया*

केसमर्दा के सरपंच श्री सुरेश परस्ते, पूर्व सरंपच श्री लालू बैगा, सहित अन्य ग्रमीणजन सुकल सिंह मेरावी, सिंघन सिंह बैगा, केवल सिंह बैगा ने केसमर्दा के समुचित विकास के लिए राज्य सरकार और स्थानीय विधायक श्री मोहम्द अकबर के प्रति आभार व्यक्त किया है। ग्रामीणों का कहना था कि हम सब प्रत्यक्ष रूप से उत्खन्न से प्रभावित थे। गांव उजड़ने और परिवार बिखने का डर था। आज इस परिवारों के लिए आवास बनाकर दिया गया। बच्चों के लिए स्कुल और गांव के विकास के लिए पंचायत भवन बनाकर दिया गया हैं। सभी चिंताएं दूर हो रही है।

Related Articles

Back to top button