कवर्धा

कलेक्टर ने ओलावृष्टि और बारिश से हुए फसलों की क्षति का सर्वे करने के निर्देश दिए जिले के धान उपर्जान केन्द्रों में संग्रहित धानों को बेमौसम बारिश के बचाने सभी सुरक्षा उपाय करें-कलेक्टर कलेक्टर ने निर्देश पर पीएम जनमन योजना की मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों को दी जिम्मेदारी

कलेक्टर ने ओलावृष्टि और बारिश से हुए फसलों की क्षति का सर्वे करने के निर्देश दिए

जिले के धान उपर्जान केन्द्रों में संग्रहित धानों को बेमौसम बारिश के बचाने सभी सुरक्षा उपाय करें-कलेक्टर

कलेक्टर ने निर्देश पर पीएम जनमन योजना की मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों को दी जिम्मेदारी

कवर्धा, । कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज समय-सीमा की बैठक में कबीरधाम जिले में हुए ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने राजस्व अनुविभागीय अधिकारी से तहसीलवार ओलावृष्टि और बारिश की जानकारी ली। उन्होने राजस्व अधिकारियों,कृषि विभाग और उद्यानिकीय विभाग के अधिकारियों को ओलावृष्टि से फसलों की क्षति को सर्वे करने के निर्देश दिए। बैठक में बाताया कि चालू रबि फसल में जिले में चना,गेहू, सब्जी फसल और उद्यानिकीय फसल केला-पपिता की फसल किसानों द्वारा ली जा रही है। कलेक्टर ने ओलावृष्टि से फसलों को हुई क्षति का रिपोर्ट शीघ्रता से पूरा तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले के उपार्जन केन्द्रों में संग्रहित धान की स्थित की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा है कि धान उर्पाजन केन्द्रों में रखे धान की सुरक्षा की जिम्मेदारी समितियों की है। संग्रहित धान को किसी भी बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसी भी प्रकार की क्षति नहीं होनी चाहिए। इसकी चिंता समिति प्रबंधक करें और सुरक्षा के सभी उपाय सुनिश्चित करें।
कलेक्टर श्री महोबे ने समय सीमी की बैठक में राज्य शासन मिले आदेश, दिशा निर्देश और आमजनों की योजनाओं और कार्यक्रमों से जु़ड़ी समस्याओं से संबंधित लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने संबधित विभागीय अधिकारियों को लंबित प्रकरणों में शीघ्रता से निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री जनमन योजना, महतारी वंदन योजना, उज्जवला योजना और श्रम विभाग में अंसगठित और संगठित पंजीकृत कर्मकारों के लिए संचालित योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन योजना की क्रियान्यन और उनके मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को विशेष जिम्मेदारी है। उन्होने संबंधित अधिकारियों को उनके ग्रामों में पीएम जनमन योजना की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने राज्य शासन की सर्वप्राथमिकता वाली महतारी वंदन योजना की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिलनी चाहिए। कोई भी पात्र हितग्राही इस योजना से वंचित ना हो इसके लिए ग्राम स्तर पर सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका,ग्राम सचिव विशेष रूप से सभी का फार्म भरवाएं। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी श्री आंनद तिवारी ने बताया कि जिले के सभी ग्राम पंचायत और उनके आश्रिम ग्राम पंचायातांं में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकता और ग्राम सचिव के माध्मम से महतारी वंदन योजना का फार्म आफ लाईन के माध्य से आवेदन लिए जा रहे है। इसके अलावा हितग्राहियों के द्वारा सीधे अधिकृत पोर्टल पर जाकर आवेदन भी कर रहे है। जिले में अब तक महतारी वंदन योजना के तहत रविवार तक 1 लाख 56 हजार 200 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसी प्रकार लगभग 27 हजार हितग्राहियों ने वेवसाईट पर सीधे आवेदन की है। कलेक्टर ने ऑफलाईन में मिले आवेदन को अपलोड करने में तेजी लाने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे समय सीमा बैठक में उपपंजीयक सहकारी संस्थाएं में लंबित अनुकंपा नियुक्ति प्रकरण की समीक्षा की। उन्होने अनुकंपा नियुक्ति के लिए समय-सीमा निर्धारित करते हुए शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकानों में वर्ष 2022 सितम्बर माह को बचत राशन समाग्री की वसूली की कार्यवाही में और तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि तत्कालिन वर्ष में राशन दुकानों में शेष समाग्री का भौतिक सत्यापन किया गया था, जिसमें अनेक दूकानो में चावल, शक्कर,नमक सहित अन्य समाग्री कम पाई गई थी। कलेक्टर ने शीघ्रता से समाग्री अथवा राशि वसूली की कार्यवाही करने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारी को दिए है। कलेक्टर ने जांच रिपोर्ट के आधार पर सेन्दूरखार के उचित मूल्य की दूकान संचालक हटाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बैठक में वनाचंल क्षेत्र के उचित मूल्य राशन दूकानों के संचालन, राशन समाग्री के भण्डारण और वितरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व में ग्राम क्षेत्रो में कलस्टर बनाकर राजस्व शिविर आयोजित करने और राजस्व से जुड़े सभी लंबित प्रकरणों में तेजी लाने के भी निर्देश दिए है।
कलेक्टर श्री महोबे ने श्रम विभाग में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में श्रम विभाग में प्रसुति सहायता योजना की लंबित प्रकरणा की समीक्षा करते हुए पूरी जानकारी ली। विभाग के अधिकारी ने बताया कि प्रसुति योजना में प्रात्र हितग्राहियों को सीधे संचालनालय स्तर पर राशि उनके खाते में डाली जाती है। इस प्रकरण को तैयार कर उच्च कार्यालय को प्रेषित किया गया है।
कलेक्टर श्री महोबे ने बैठक में जिले के नगरीय निकायों के लिए संचालित प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना की प्रगति की समीक्षा। कलेक्टर ने इस योजना की प्रगति में रूचि नहीं लेने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों के कार्यों के प्रति अप्रसन्नता जाहिर की। कलेक्टर ने पीएम स्ट्रीट वेडर्स योजना की अपेक्षा कृत प्रगति नही होने और प्रगति की जानकारी के बिना समय सीमा की बैठक में उपस्थित होने पर सहसपुर लोहारा नगर पंचायत अधिकारी के विरूद्ध शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेकटर ने उज्जवला योजना की समीक्षा करते हुए इस योजना के वंचित अन्य महिलाओं को लभांन्वित करने के निर्देश दिए है।

उपमुख्यमंत्री के निर्देशों की प्रगति की कलेक्टर ने समीक्षा की

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने समय सीमा की बैठक में उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा के द्वारा बैठक में दिए गए दिए गए निर्देशों की प्रगति की गहन समीक्षा की। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि उपमुख्यमंत्री द्वारा जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, पशुधन, सिंचाई, विद्युत, रोजगार एवं स्वरोगार, पर्यटन विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में समग्र विकास के लिए विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन सभी निर्देशों को पूरा करने के लिए समय सीमा भी निर्धारित है। कलेक्टर ने निर्धारित समयावधि में प्राथमिकता में शामिल सभी कार्यां को पूरा करने के निर्देश दिए है।

थल सेना के अग्निवीर के लिए जिले के युवाओं को तैयार करने निर्देश

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे समय सीमा की बैठक में जिले के शिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के सुनहने अवसर प्रदान करने और उन अवसरों में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला रोजगार अधिकारी को आवश्ययक निर्देश दिए है। जिला रोजगार अधिकारी श्री प्रमोद जैन ने बताया कि अग्निवीर (थलसेना) के लिए 13 फरवरी 2024 से 22 मार्च 2024 तक ऑनलाईन आवेदन लिया जाना है। कलेक्टर ने इसके लिए अधिक से अधिक शिक्षित युवाआें को रोजगार के अवसर को बताने और इसका प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया है।

Related Articles

Back to top button