कवर्धा

विकसित भारत संकल्प यात्रा में बताई लाभार्थियों ने सफलता की कहानियां कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में शामिल होकर किया अवलोकन विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में नए हितग्राहियों को योजनाओं से जोड़े – कलेक्टर

  1. विकसित भारत संकल्प यात्रा में बताई लाभार्थियों ने सफलता की कहानियां

कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में शामिल होकर किया अवलोकन

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में नए हितग्राहियों को योजनाओं से जोड़े – कलेक्टर

कवर्धा, । विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज मंगलवार को कबीरधाम जिले के कवर्धा, सहसपुर लोहारा और पंडरिया जनपद पंचायत के 6 ग्राम पंचायतों में विकसित संकल्प यात्रा की शिविर लगाई गई। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे और जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल कवर्धा जनपद पंचायत के ग्राम मड़मड़ा में आयोजित इस यात्रा शिविर में शामिल हुए और शिविर का अवलोकन भी किया। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि भारत शासन के मंशानुरूप एवं राज्य शासन के दिशा-निर्देशों से तहत कबीरधाम जिले में विकसित संकल्प भारत यात्रा के तहत जिले के सभी जनपद पंचयतों के अंतर्गत शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को अभियान चलाकर योजनाओं से जोड़ने के लिए दिशा-निर्देश भी दिए गए है। मंगलवार को कवर्धा जनपद पंचायत के ग्राम मड़मड़ा, बम्हनी, सहसपुर लोहारा जनपद पंचायत के नवागांवखुर्द, हरदी पंडरिया जनपद पंचायत के ग्राम सोढ़ा और कारीमाटी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर लगाकर ग्रामीणों को भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के लिए जानकारियां दी गई।
ग्राम मड़मड़ा में सरंपच श्रीमती सविता बाई नवरंगे, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे और जिला पंचायत सीईओ श्री अग्रवाल की उपस्थिति में आज आयुष्मान भारत योजना के तहत नए हितग्राहियों को मौके पर कार्ड बनाकर प्रदान किया गया। इसी प्रकार उज्जवला योजना के तहत भी नए हितग्राहियों सिलेण्डर, चुल्हा कीट निःशुल्क प्रदान किया गया।

लाभार्थियों ने बताई योजनाओं की सफलता

विकसित संकल्प यात्रा में सिर्फ योजनाओं का लाभ ही नहीं पहुंचाया जा रहा है,बल्कि इस यात्रा के माध्यम से भारत शासन की विभिन्न योजनाओं से जुड़कर उन योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारें में हितग्राहियों ने एक लाभार्थियों के रूप में शामिल हो रहे और उनके लाभों के बारे में ग्रामीणजनों को बता रहे है, ताकि शासन की विभिन्न योजनाओं से अन्य वंचित लोग भी जुड़ सके। श्रीमती रमतिला पटेल ने बताया कि केन्द्र सरकार की राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन (एनआरएलएम) से 2017 से जुड़ी है। इस अजीविका मिशन के माध्यम से हमे व्यक्तिगत लाभ तो मिल ही रहा है साथ ही शासन-प्रशासन से जुड़कर लोक कल्याण के क्षेत्र में काम करने का अवसर मिल रहा है। इससे हमारा आत्म विश्वास बढ़ा है।
श्री ईश्वरी पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से उन्हें सालाना 6 हजार मिलता है। इस राशि से उन्हें बढ़ा लाभ मिल रहा है। श्री भागीरथी जांगड़े ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना से आज उनका मकान पक्का बन गया है। पहले दो कमरे का मकान था, पीएम आवास से जुड़कर उन्हें जो राशि मिली उससे मैने मकान पक्का बना लिया है। अब मेरे पास तीन कमरे का पक्का मकान है। श्रीमती दिलेश्वरी पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से उन्हें पहले बच्चे के जन्म के बाद पांच हजार मिला। इस राशि से बहुत लाभ मिला। शिविर में बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत पहले बच्चे होने पर पांच हजार रूपए और दूसरा लड़की जन्म होने पर छः हजार रूपए प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क कर अपना पंजीयन काराया जाना चाहिए। श्री लाला राम गंर्धव ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत उन्हें 12 हजार रूपए मिला। इस राशि से उन्होंने घर में शौचालय का निर्माण कराया। जिससे पूरे परिवार को लाभ मिल रहा है। श्री माखन लाल धुर्वे (70 वर्ष) ने बताया कि उन्हें भारत सरकार की निराश्रित पेंशन योजना के तहत प्रतिमाह 500 रूपए प्राप्त होता है। इस राशि से मुझे बहुत सहारा मिल रहा है।

ड्रोन का किया प्रदर्शन, किसानों को मिलेगी सुविधा

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे की उपस्थिति में कृषि विज्ञान केन्द्र कबीरधाम द्वारा तकनीकि खेती के लिए ड्रोन का प्रर्दशन किया गया। किसानों को बताया गया कि तकनीकि खेती करने और ड्रोन के माध्यम से दवाई छिड़काव करने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र प्रक्षेत्र नेवारी, कवर्धा या कृषि विभाग में संपर्क किया जा सकता है। कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री त्रिपाठी ने बताया कि तकनीकी खेती के लिए किसानों को प्रतिएकड़ 625 रूपए की दर पर यह ड्रोन उपलब्ध कराई जाती है।
उल्लेखनीय है कि जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान की शुरुआत 16 दिसंबर हुई है। विकासखंड में दो वैन तथा पूरे जिले के लिए आठ वैन शासन से प्राप्त हुआ है। प्रत्येक दिवस 16 ग्राम पंचायतो में शिविरों का आयोजन कर केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लोगों को रूबरू किया जा रहा है। संकल्प यात्रा जिले में 26 जनवरी 2024 तक संचालित किया जाएगा।


 

Related Articles

Back to top button