कवर्धा

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा की

जल-जीवन मिशन के कार्यो में लापरवाही बरतने पर कार्यवाही करने के दिए निर्देश

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा की

जल-जीवन मिशन के कार्यो में लापरवाही बरतने पर कार्यवाही करने के दिए निर्देश

कार्यो में गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में करने के दिए सख्त निर्देश

कवर्धा, । राज्य शासन के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण, विधि, विधायी एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर कबीरधाम प्रवास के दौरान नगर पंचायत सहसपुर लोहारा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के काम काज एवं जल जीवन मिशन योजना के कार्यों की गांववार गहन समीक्षा की। उन्होंने गुणवत्ता के साथ कार्यों में तेजी लाने और निर्धारित समय सीमा में कार्य पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी उपस्थित थे।
कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि गांव में भेट मुलाकात के दौरान ग्रामीणों से चर्चा कर शासन की योजनाओं का फीडबैक ले रहे है। इस दौरान जल जीवन मिशन के तहत ग्रामवासियों द्वारा शिकायत मिल रही है, जो उचित नहीं है। उन्होंने अधिकारियों और इंजीनियरों को फील्ड में जाकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों और इंजीनियरों को उनके क्षेत्र के प्रत्येक गांव के कार्यों की वस्तु स्थिति की जानकारी होना चाहिए। ग्रामवासियों द्वारा पेयजल की शिकायत नही मिलना चाहिए। जिन गांव में जल जीवन मिशन के कार्यों की शिकायत मिली है उसे तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।
कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कांट्रेक्टर और ठेकेदार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण और निर्धारित समय सीमा में कार्य नही करने वाले ठेकेदारों को नोटिस जारी करे। इसके बाद भी अगर समय सीमा में कार्य प्रारंभ नही करते है उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन ठेकेदारों द्वारा समय सीमा में कार्य नही किया जा रहा उसे टर्मिनेट की कार्रवाई करे। मंत्री श्री अकबर ने पीएचई विभाग के अधिकारी को बिंदुवार जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य आदेश और कार्य पूर्ण समय होने की तिथि, प्रत्येक कार्य में निविदा की राशि, ठेकेदार को राशि का भुगतान, ठेकेदारों को दी गई समय में वृद्धि, कार्यो में विलंब के लिए नोटिस जारी करने की तिथि, कार्य में विलंब के लिए ठेकेदारों के विरूद्ध की गई कार्यवाही, उपयोग में लाए गए समाग्री का सत्यापन, मेजरमेंट बुक के अनुसार कार्यो का भौतिक सत्यापन, कार्यो का समय-सीमा में पूर्ण नहीं होने का कारण, समय-सीमा में कार्य पूर्ण नहीं होने पर विलंब के लिए की गई कार्यवाही सहित अन्य जानकारी 15 दिवस के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
मंत्री श्री अकबर ने कहा कि जल जीवन मिशन एक समयबद्ध और लक्ष्य आधारित महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत मैदानी सहित वनांचल क्षेत्रों मे हर गांव हर परिवार तक शुद्ध पेयजल आपूर्ति कराना है। कलेक्टर समेत संबंधित अन्य कर्मचारियों को कार्यों में पूरी गुणवत्ता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने जिले के कवर्धा, बोडला, सहसपुर लोहारा और पंडरिया विकासखण्डवार जल जीवन मिशन योजना की कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए मैदानी स्तर पर योजना का क्रियान्वयन तेजी से करने कहा। उन्होंने डीपीआर बनाने से लेकर कार्य आदेश जारी करने तक की प्रकिया की बारीकी से जानकारी ली।
कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने जिले के बड़ौदाकला, केसर्मदा, भुरसीपकरी, बोक्करखार, चिल्फी, जामगांव, दैहानडीह, कल्याणपुर, जरती, सुरजपुरा, खड़ौदाखुर्द, बांटीपथरा, बोरिया, दामापुर, नवघटा, कोठार, सोनबरसा, बांधा, सिंघनपुरी, लालपुरकला, मानिकचौरी, धमकी, बम्हनी, छांटा झा, राम्हेपुर के ग्रामों में जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा की और आवश्य सुधार कार्य एवं समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने समीक्षा बैठक में जल-जीवन मिशन के पानी टंकी निर्माण, पाईप लाईन कार्यो में देरी करने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button