कवर्धा

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कबीरधाम जिले को दी 46.13 करोड़ रूपए की सौगत

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कबीरधाम जिले को दी 46.13 करोड़ रूपए की सौगत

श्री अकबर ने 132 केव्हीए विद्युत उपकेन्द्र सिल्हाटी (बैजलपुर) का किया भूमिपूजन

कवर्धा, । प्रदेश के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने आज मंगलवार को कबीरधाम जिले में समुचित विद्युत विकास कार्यो के लिए 46.13 करोड़ रूपए की लागत से स्वीकृत 132 केव्ही विद्युत उपकेन्द्र की नई सौगात दी है। श्री अकबर ने सिल्हाटी, बैजलपुर में 132 केव्ही विद्युत उपकेन्द्र एवं 132 केव्ही लाइन विस्तार के कार्यो का विधिवत भूमिपूजन किया। श्री नीलकंठ चंद्रवंशी, श्री पीतांबर वर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती अमिता प्रभाती मरकाम, जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार पटेल, श्री मुखी राम, अनिरूद्ध मानिकपुरी, श्री अशोक सिंह, श्री विजय सिंह राजपुत, श्री अमित अवस्थी, श्री गोरेलाल चंद्रवंशी,श्री अमर सिंह वर्मा, श्री मन्नु चंद्रवंशी, एल्डरमेन श्री दीपक माग्रे, श्री चोवा साहू, श्री मुकेश सिन्हा एवं विद्युत विभाग के मुख्य कार्यपालन अभियंता राजनांदगांव क्षेत्र श्री टीके मेश्राम, अधीक्षण अभियंता श्री पीपी सिंग, श्री आरएन याहके सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
श्री अकबर ने भूमिपूजन करते हुए कहा कि कबीरधाम जिला एक कृषि प्रधान जिला है। किसानों के आर्थिक उत्थान के लिए राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में हर संभव प्रयास कर रही है। कृषि कार्य के लिए किसानों को हमेशा पर्याप्त बिजली की आवश्यकता और जरूरत महसूस होती है। पर्याप्त बिजली के बिना किसानों के आर्थिक उत्थान और तकनीकि खेती किया जाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के मंशानुरूप जिले को विद्युत विस्तार के क्षेत्र में करोड़ों रूपए की लागत से नवीन उपकेन्द्र की सौगात मिलने से घर दुवार रौशन तो होंगे ही साथ ही साथ यह कृषि के क्षेत्र में भी संजीवनी साबित होगी।
श्री अकबर ने बताया कि इस कार्य के अंतर्गत ग्राम गैंदपुर से सिल्हाटी तक 32 किलोमीटर 132 केव्ही लाईन का विस्तार किया जाएगा। जिसकी लागत राशि 25.68 करोड़ है साथ ही सिल्हाटी में नवीन सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। जिसकी लागत राशि 20.45 करोड़ है। इस प्रकार कुल 46.13 करोड़ की लागत से नवीन सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इस पूरे कार्य को 18 माह की अवधि में पूर्ण किया जाना है, ताकि आगामी बारिश के पूर्व कृषकों को पूर्ण रूप से लाभ मिल सके। उन्होनें विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा कि निर्धारित समय सीमा में अपना कार्य पूरा करे ताकि किसानों को इसका लाभ जल्द से जल्द मिल सके। विकासखण्ड बोड़ला के कृषकों को खरीफ फसल के समय ओवर लोडिंग के कारण विद्युत आपूर्ति की समस्या होती है, अतः नवीन उपकेन्द्र के निर्माण से इस समस्या का निराकरण होगा तथा कृषकों को सिंचाई के लिए निर्बाध रूप से विद्युत की आपूर्ति निरंतर होती रहेगी। नवीन 132 केव्हीए सबस्टेशन सिल्हाटी के निर्माण से इसके अंतर्गत आने वाले 9 सबस्टेशन मड़मड़ा, पोड़ी, मिनमिनिया, कुसुमघटा, बैजलपुर, बोड़ला, चिल्पी, सारंगपुरकला एवं हरिनछपरा लाभान्वित होंगे। कुल ग्रामों की संख्या के आधार पर देखें तो नवीन सब स्टेशन के निर्माण से 126 ग्राम लाभान्वित होंगे जिसमें मड़मडा के 6 ग्राम, मिनमिनिया के 10 ग्राम, बैजलपुर के 25 ग्राम, कुसुमघटा के 7 ग्राम, पोड़ी के 14 ग्राम, बोड़ला के 25 ग्राम चिल्फी के 30 ग्राम सारंगपुरकला के 6 एवं ग्राम हरिनछपरा के 6 ग्राम लाभान्वित होंगे । इसी प्रकार नवीन लाईन विस्तार एवं सब स्टेशन के निर्माण से 6013 कृषि पंपो के उपभोक्ता, 125 औद्यागिक कनेक्शन के उपभोक्ता एवं 28148 अन्य विद्युत उपभोक्ता सहित कुल 34286 विद्युत उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

Related Articles

Back to top button