कवर्धादुर्ग

पंचायत मंत्री टीएस सिंह देव के आश्वासन के बादभी,,,सचिवों की मांग पूरी नहीं हुई

सचिव संगठन के जिलाध्यक्ष  एवम ब्लाक अध्यक्ष ने जिला प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता ली

कवर्धा।डी एन योगी, कबीर क्रांति

कवर्धा,,,प्रदेश पंचायत सचिव संघ जिला अध्यक्ष रवि प्रसाद शुक्ला व संघ के जिला/ब्लॉक पदाधिकारियों के साथ बुधवार को जिला प्रेस क्लब भवन में पंचायत सचिवों ने शासकीयकरण की एक सूत्रीय मांग को लेकर प्रेस वार्ता ली।

प्रेस वार्ता के दौरान पंचायत सचिव संघ के जिला अध्यक्ष रवि प्रसाद शुक्ला ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रांत में विगत 26 वर्षो से 10568 पंचायत सचिव अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ग्रामीण अंचल में शासन के समस्त योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य जिम्मेदारी के साथ ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। संगठन द्वारा अपनी लंबित मांग शासकीयकरण के संबंध में दिनांक 26 दिसंबर 2020 से 23 जनवरी 2021 तक कुल 26 दिन शासन का ध्यानाकर्षण करने हेतु गांधीवादी तरीके से शांतिपूर्वक आंदोलन किया था। उसी दौरान पंचायत मंत्री टीएस सिंह देव के आश्वासन पश्चात दिनांक 23 जनवरी 2021 को हड़ताल स्थगित कर 24 जनवरी 2021 को मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदेश पंचायत सचिव संगठन के प्रतिनिधि मंडल के साथ चर्चा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा माह दिसंबर 2021 में शासकीयकरण का सौगात देने का वादा किया गया था।

छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत राज (जिला पंचायत/जनपद पंचायत /ग्राम पंचायत) व्यवस्था लागू है। पंचायत राज का आधार स्तंभ ग्राम पंचायत को माना गया है, किंतु जिला/ जनपद में कार्यरत कर्मचारी शासकीय सेवक है और पंचायती राज के आधार स्तंभ माने जाने वाले ग्राम पंचायतों में कार्यरत पंचायत सचिव आज 26 वर्ष की सेवा बीत जाने के बाद भी शासन द्वारा शासकीय करण नहीं किया गया है।

श्री शुक्ला ने कहा कि पंचायत सचिव 29 विभागों के 200 प्रकार के कार्य को जमीनी स्तर तक जिम्मेदारी के साथ ईमानदारी पूर्वक नि,,,,।

Related Articles

Back to top button