कवर्धा

कुण्डा में लगे दिव्यांगजन शिविर में 246 दिव्यांगजनों का किया गया पंजीयन

कुण्डा में लगे दिव्यांगजन शिविर में 246 दिव्यांगजनों का किया गया पंजीयन

कवर्धा,कबीर क्रांति,,,। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा के निर्देशन में कबीरधाम जिले के दिव्यांगजनों के लिए प्रमाणीकरण, नवीनकरण यूडीआईडी पंजीयन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी के अवसर पर 15 फरवरी को समाज कल्याण विभाग द्वारा जनपद पंचायत पंडरिया क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पंचायत कुण्डा में दिव्यांगजनो के लिए प्रमाणीकरण, नवीनकरण यूडीआईडी पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया। जहां दिव्यांगजनों का परीक्षण उपरांत प्रमाणीकरण, यूडीआईडी पंजीयन किया गया।
समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक श्री हरीश सक्सेना ने बताया कि जनपद पंचायत पण्डरिया क्षेत्र के ग्राम पंचायत कुण्डा में 15 फरवरी को दिव्यांगजनो के लिए प्रमाणीकरण, नवीनीकरण एवं यूडीआईडी पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें अस्थि बाधित के 182, दृष्टि बाधित के 27, श्रवण बाधित के 37 दिव्यांगजनो का पंजीयन उपरांत परीक्षण किया गया साथ ही जिन दिव्यांगजनो का दिव्यांगता प्रमाण पत्र पूर्व में बन चुका था, किन्तु यूडीआईडी पंजीयन नहीं हो पाया था ऐसे 65 दिव्यांगजनो का यूडीआईडी पंजीयन हेतु फार्म भरकर आवश्यक दस्तावेज संकलित किया गया।
उन्होंने बताया कि आगामी 17 फरवरी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुई-कुकदुर, 18 फरवरी को प्राथमिक स्वस्थ्य केन्द्र मोहगांव और 22 फरवरी को सामुदायिक भवन पण्डरिया में दिव्यांगजनों के लिए प्रमाणीकरण, नवीनकरण यूडीआईडी पंजीयन शिविर का आयोजन किया जाएगा। जहां दिव्यांगजनों का परीक्षण उपरांत प्रमाणीकरण, यूडीआईडी पंजीयन किया जाएगा। (शिविर के लिए निर्धारित समय 11 बजे से सायं 4 बजे तक) अतः विकासखण्ड पण्डरिया क्षेत्र में निवासरत ऐसे दिव्यांगजन जिनका दिव्यांगता प्रमाण-पत्र नहीं बना है या दिव्यांगता प्रमाण-पत्र नवीनीकरण योग्य है, अथवा यूडीआईडी पंजीयन नहीं हुआ है। ऐसे दिव्यांगजन शिविर में उपस्थित होकर अपना दिव्यांगता प्रमाण-पत्र बनवा सकते हैं अथवा यूडीआईडी पंजीयन करा सकते हैं। शिविर में उपस्थित होने वाले दिव्यांगजनों को अपने साथ 3 पासपोर्ट साईज फोटो (दिव्यांगता को प्रदर्शित करता), आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र की छायाप्रति लाना अनिवार्य है। जिन दिव्यांगजनों को अपने दिव्यांगता प्रमाण-पत्र का नवीनीकरण कराना है उन्हे शिविर में दिव्यांगता प्रमाण-पत्र की मूल प्रति लाना अनिवार्य है। कोविड-19 संकमण को ध्यान में रखते हुए सभी दिव्यांगजन शिविर में मास्क लगाकर उपस्थित रहने अनिवार्य किए गए है।

Related Articles

Back to top button