कवर्धा

ओला वृष्टि और बेमौसम बारिश से कबीरधाम जिले के रबी फसल सर्वे कार्य शीघ्र पुरा करने के निर्देशकलेक्टर ने ओलावृष्टि के बाद खेत में पहुंच कर देखा चना फसल

ओला वृष्टि और बेमौसम बारिश से कबीरधाम जिले के रबी फसल सर्वे कार्य शीघ्र पुरा करने के निर्देशकलेक्टर ने ओलावृष्टि के बाद खेत में पहुंच कर देखा चना फसल

कवर्धा,  ओला वृष्टि और असमायिक वर्षा के बाद रवि फसला चना, गेहू, तिवरा सहित अन्य फसलों के नुकसान का राजस्व और कृषि विभाग के संयुक्त टीम द्वारा सर्वे किया जा रहा है। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने आज प्राकृतिक आपदा ओला वृष्टि से रबी फसलों की क्षति का सर्वें कार्यों का कवर्धा तहसील के अंतर्गत रबी फसल चना की खेत में पहुंच कर अवलोकन किया। उन्होंने तहसीलदार एवं संयुक्त टीम को निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित किसानों की उपस्थिति में सर्वे कार्य सुनिश्चित करें। साथ ही प्राकृतिक आपदा होने वाले घरों की क्षति सहित अन्य नुकसान का सर्वें कर सात दिनों के भीतर मुआवजा प्रकरण तैयार करने के भी निर्देश दिए। उनके साथ जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के ने भी सर्वें कार्यों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कृषि उप संचालक श्री एमडी डडसेना, कवर्धा तहसीलदार श्री मनोज रावटे सहित राजस्व एवं कृषि विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
यहां बताया गया कि एक दिन पहले ओला वृष्टि गिरने के बाद रवि फसलों को ज्यादा नुकसान का अनुमान किया जा रहा है। कलेक्टर श्री शरण ने अधिकारियों की बैठक लेकर रवि फसलों के क्षति का सर्वें कार्य फिर कराने के निर्देश भी दिए थे। निर्देश के बाद आज जिले के कवर्धा अनुविभागीय अधिकारी श्री अनिल सिदार, बोडला एसडीएम श्री विनय सोनी, पंडरिया एसडीएम श्री प्रकाश टंडन ने अपने टीम के साथ प्राकृतिक आपदा ओला वृष्टि के बाद रविफसलों के क्षति का सर्वें किया गया। आज सभी तहसीलों के 88 गांव के रविफसलों का सर्वें किया गया। सर्वें का कार्य आगे भी जारी रहेगा। राजस्व विभाग द्वारा किए गए सर्वे रिपार्ट में राजस्व पुस्तक परिपत्र के तहत सिचिंत भूमि का प्रति हैक्टेयर 13 हजार पांच सौ और असिंचित भूमि का 6 हजार 8सौ रूपए के आधार पर मुआवजा राशि तैयार किया गया है।
असमायिक वर्षा, ओला वृष्टि से हुए रबी फसल क्षति का सर्वें राजस्व,कृषि विभाग की संयुक्त टीम द्वारा किया जा रहा है। आज 14 मार्च को जिले के सभी तहसीलों में किसानों की उपस्थिति में सर्वें किया जा रहा है। कलेक्टर श्री शरण ने ओला वृष्टि के बाद जिले के सभी जहां रबी फसल लगाई गई है, उन गांवों में पहुंचकर गांव के रबी फसलों को पहुंचे नुकसान का सर्वे कर सात दिनों के भीतर सर्वें कार्य पुरा करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री शरण ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सर्वे का कार्य लगतार जारी रखे, ताकि सर्वें से वंचित प्रभावित किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के तहत लाभ पहुंचाया जा सके।
कृषि विभाग के उपसंचालक श्री एमडी डड़सेना ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 413 ग्राम पंचायतों के किसानों ने रविफसल का बीमा कराया है। संयुक्त टीम द्वारा बीमित किसानों के रविफसलों के क्षति का सर्वे रिपोर्ट भी तैयार कर जिला प्रशासन के माध्यम से राज्य शासन को प्रेषित किया गया है। जिले में 19 हजार 516 किसानों बीमित चना फसल 21 हजार 489 हैक्टेयर को क्षति पहुंची है। यह क्षति 50 प्रतिशत से उपर है। बीमा ईकाई 143 गांव के क्षति की रिपोर्ट तैयार कर जिला प्रशासन द्वारा से राज्य शासन को प्रेषित किया गया हैं।

Related Articles

Back to top button